चाणक्य कहते है इन औरतो के गुलाम बन जाते है पुरुष, जानिए कौन है ये ?

Spread the love

चाणक्य ऐसे नीतिकार थे, जिनकी नीतियों का पालन आज भी लोग अगर करे तो उनका जीवन सफल हो जाता है. इसलिए बहुत सारे लोग चाणक्य की नीतियों और उनमे कही गयी बातो पर अम्ल करते है. उनकी इन नीतियों ने कई लोगो की जिन्दगी बदलकर रख दी है. चाणक्य ने अपनी नीतिशास्त्र में महिलाओं के बारे में बहुत कुछ लिखा है. जिसमे ऐसी महिलाओं का जिक्र भी मिलता है जिनके आगे पुरुष झुक जाते है. आइये जानते है क्या क्या गुण होते है इन महिलाओं में ….

महिलाओं के ख़ास गुण 

चाणक्य कहते है कि महिलाए पुरुषो के मुकाबले ज्यादा हिम्मत वाली होती है. वे अपनी हिम्मत के दम पर बड़ी से बड़ी  मुश्किल को भी आसानी से झेलने में सक्षम है. ऐसी हिम्मती महिलाएं पुरुषो को पसंद आती है और वे इनके लिए कुछ भी करने को तैयार रहते है. साथ ही चाणक्य ये भी कहते है कि महिलाएं पुरुष के मुकाबले समझदार भी ज्यादा होती है, और ज्यादा सुलझी होती है.

महिलाएं अपनी इसी समझदारी की वजह से किसी भी गम्भीर परिस्थिति को अच्छे से सम्भाल सकती है. जबकि पुरुष गम्भीर परिस्थिति को महिला से बेहतर सम्भाल नही सकते है. महिलाएं अपने काम आसानी से कर लेती है.

इसके साथ ही आचार्य महिलाओं को लेकर कहते है कि वे काफी भावुक और दयावान होती है. हिम्मती और साहसी होने के साथ साथ महिलाएं दया का सागर होती है. भावुकता उनका ऐसा गुण है जिसके आगे पुरुष न चाहकर भी झुकने पर विवश हो जाता है.

चाणक्य कहते है कि महिलाएं दुसरो को जल्दी क्षमा कर देती है, यानी महिलाओं में क्षमा प्रवृति होती है, और पुरुष उनके सामने हार मान बैठते है. क्योंकि माफ़ केवल वही लोग करते है जिनका दिल बड़ा होता है और बड़ा दिल केवल महिलाओं के पास ही होता है. महिलाएं अपने मन में कोई बात नही रखती है वे अपना बड़ा दिल रखकर उन्हें माफ़ कर देती है.