फोकट में समय गुजारने से अच्छा है दिवाली में पैसे लगा कर ये बिज़नस करो – Small Business Ideas

Spread the love

Small Business Ideas : जैसा कि, आप जानते हैं कि, भारत में त्योहारों का सीजन चालू हो गया है और ऐसे में लोग जमकर खरीदारी करते हैं। यही कारण है कि, यदि आप इस समय अपना खुद का कोई बिजनेस चालू करते हैं, तो उसके सफल होने की संभावना काफी ज्यादा हो जाती है। हालांकि बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कुछ पैसे की आवश्यकता होती है, परंतु हम आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बता रहे हैं, जिसे आप सिर्फ ₹5000 या फिर उससे भी कम के बजट में चालू कर सकते हैं और ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं।

बिजनेस

दीवाली पर 10,000 लगाकर यह बिजनेस खूब पैसा कमाएँ

भारत में बड़े पैमाने पर फेस्टिवल सीजन में लोग खरीदारी करना पसंद करते हैं। खास तौर पर लोग अपने घरों की सजावट पर विशेष तौर पर ध्यान देते हैं। इसलिए फेस्टिवल के सीजन के दरमियान डेकोरेटिव आइटम की डिमांड मार्केट में काफी ज्यादा हो जाती है। यही वह समय होता है, जब आप अपना खुद का बिजनेस चालू कर सकते हैं।

बिजनेस

आप खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए एक छोटे से स्टॉल को किराए पर ले सकते हैं या फिर खुद की जगह पर भी बिजनेस चालू कर सकते हैं। आप फेस्टिवल के सीजन में अलग-अलग प्रकार के सजावट की आइटम जैसे कि दीपक, तोरण, फुल, रंगीन चादर और अन्य आइटम की बिक्री कर सकते हैं।

बिजनेस

कहां बेचे सामान

यदि आपको ऑनलाइन बिजनेस की ज्यादा जानकारी नहीं है, तो आप इस प्रकार के आइटम की बिक्री अपने लोकल मार्केट में कर सकते हैं या फिर किसी बडे मार्केट में आप ऑफलाइन इस प्रकार के आइटम की बिक्री कर सकते हैं। वही आप डबल लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप फ्लिपकार्ट, अमेजॉन और दूसरी शॉपिंग वेबसाइट पर अपना सप्लायर अकाउंट बना सकते हैं और वहां पर भी इस प्रकार के प्रोडक्ट को लिस्ट कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको देश और दुनिया भर में से आर्डर प्राप्त हो सकते हैं, जिसकी वजह से कमाई के आंकड़े में काफी ज्यादा वृद्धि हो सकती है।

बिजनेस

कितना फायदा होगा

यदि फायदे के बारे में बात करें, तो आपको वास्तविक कमाई का अंदाज़ा तभी लगेगा, जब आप खुद इस प्रकार के बिजनेस में उतरेंगे। हालांकि आंकड़े के अनुसार देखा जाए, तो यदि आपके द्वारा सजावट के सामान की बिक्री फेस्टिवल के सीजन के दौरान की जाती है, तो आपकी हर महीने की कमाई 20000 से लेकर के ₹25000 के आसपास में हो सकती है। हालांकि यह कमाई लिमिटेड नहीं है। आप इससे भी ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। ऑनलाइन यदि अच्छा रिस्पांस मिलता है, तो महीने की कमाई लाखों में जा सकती है।