5 ऐसे साइन जिससे आपको पता लगे की आपका लवर आपको प्यार नहीं करता

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

किसी से भी दिल लगा बैठना काफी आसान है, लेकिन उसे ज़िंदगी भर संभाल कर रखना काफी कठिन है। बहुत बार ऐसा होता दो लोग एक -दूसरे से बेइन्तेहा प्यार कर बैठते है। वही यह प्यार एक झटके में सारी वादे- रिश्ते तोड़ कर दूर हो जाता है। उस समय इंसान खुद को बेहत अकेला महसूस करने लगता और कुछ गलत करने की सोच बैठता है। किसी के साथ घंटों पर बातें करना, उसके साथ हंसना-रोना और यहां तक कि हर छोटे-बड़े मौके में उसका साथ देना। एक तरफा प्यार में डूबे लोगों को इस कदर मुश्किलों में डाल देता कि वह चाहकर भी अपना रिश्ता नहीं तोड़ पाते है। जहाँ यह प्यार भरा रिश्ता कटाने को दौड़ने लगता है।

अब ऐसे में सबसे पहले आपको अपने रिश्ते को लेकर सजग रहना बेहद ज़रूरी है। क्योकि प्यार अगर दोनों तरफ से हो तभी चल पायेगी वर्ना टूट कर बिखर जाती है। वही अगर आपको लगने लगे की आप जिससे प्यार करते है। अब वो आपसे प्यार नहीं करता तो आप ऐसे पहचान सकते है। आगे हम आपको इस लेख के माध्यम से इसके बारे में विस्तार से बताएंगे।



प्रेमी या प्रेमिका का दिमाग अक्सर आपकी बातों से इधर- उधर भटकने



यदि आप हमेशा यह धयान दे रहे हैं कि आपके प्रेमी या प्रेमिका का दिमाग अक्सर आपकी बातों से इधर- उधर भटकने लगा है। तो यह आपके लिए एक अच्छा संकेत नहीं है। जब आपका प्रेमी या प्रेमिका आपकी बातो को अनदेखा करने लगे या फिर आपकी बातो का उसकी नज़र में कोई अहमियत ना तो फिर आप समझ जाये यह सही संकेत नहीं है। तब आपको यह सोचने की ज़रूरत है कि एक रिश्ते में रहते हुए आप जो कर रहे हैं वह सही है भी या नहीं।

लड़ाई- झगड़े के बाद एक -दूसरे को ना मानना

हर रिश्ते में लड़ाई -झगड़े होते है। चाहे वो भाई -बहन का रिश्ता हो या फिर प्रेमी -प्रेमिका का रिश्तो में लड़ाईया होती है। लेकिन लड़ाई होने के साथ -साथ एक -दूसरे को माने भी आना चाहिए। यदि आपका साथी आपको मनाता नही है और दूसरे स्थान पर रखता है। तब फिर आपको समझ जानी चाहिए कुछ तो गड़बड़ है। जी हां, रिश्ते में रहते हुए एक-दूसरे से रूठना-मनाना और फिर पहले जैसे एक-दूसरे के प्यार में पड़ना ही एक खुशहाल रिश्ते की कुंजी ही है। अगर ऐसा नहीं है तो फिर समझ जाये आपका रिश्ता समाप्ति के कगार पर है।

जब मिलाने का बहाना बनाने लगे

जब भी आपको लगे आप जिससे प्यार करते हो वो आपके बजाय आपसे ज्यादा अपने दोस्तों -यारो के संग समय व्यतीत करने में है। तब आप अपने रिश्ते को लेकर थोड़ा सचेत हो जाये। क्योकि रिश्ते में शुरू होने वाली परेशानियों से जोड़कर इसे देखा जाने लगता है। यदि आप जिससे प्यार करते उनके पास आपसे मिलने का भी वक़्त नहीं है। तो समझ जाइए कि अब आप उनके लिए पहले की तरह महत्त्व नहीं हैं। हालांकि, वह वास्तव में काम में व्यस्त है, तब तो अलग बात है। लेकिन यदि वो लगातार बहाने बता रहा है, तो एक बार सब चीजों पर खुलकर विचार करें।

lover

जब आपका साथी आपकी बातो का ना करे समर्थन

अगर आप नोटिस करते हैं कि आपका साथी अब आपकी बातों से सहमत नहीं है। वही आपकी किसी भी बात का समर्थन नहीं कर रहा। तब आप समझ जाये आपके रिश्ते के लिए बुरे संकेतों में एक हो सकता है। ऐसी स्थिति में आप दोनों को ही बात करने की आवश्यकता है। जिससे बात कर अपनी रिश्तो को बचा सके।

ये भी पढ़ेIndian railways : आखिर ट्रेन ड्राईवर को क्यों पकडाया जाता है लोहे का छल्ला , किस काम आता है ये

अपने पार्टनर से किसी भी बात को लेकर लड़ाई करना और गुस्सा करना

जब आपके साथी को लगने लगे कि हर बार वही सही हैं, तो समझ लीजिए कि अब आपको उनसे बात करने की ज़रूरत है और एक- दूसरे के साथ दोनों की बाते सुनाने ओर समझने की ज़रूरत है। क्योकि दुनिया में कोई भी हर तरह से परफेक्ट नहीं होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि अपने पार्टनर से किसी भी बात को लेकर लड़ाई करना और गुस्सा करना सही नहीं है। ऐसे में जब आपको लगे कि वह आपकी परवाह नहीं करते हैं या अपनी गलतियों को नहीं मानते। तो फिर आपको उनसे बात करने की ज़रूरत है। आप अपने रिश्ते को तभी बचा सकते जब आप एक -दूसरे को समझे और उनका समर्थन करे। तभी आपका रिश्ता अच्छा चलेगा।