Free Laptop Apply 2023 : प्रधानमंत्री योजना के तहत मिल रहा फ्री लैपटॉप , पाने के लिए ये काम

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

Free Laptop Apply 2023 : सरकार देश के सभी विद्यार्थियों को एक बड़ी उपहार देने वाली है। जिससे की इन विद्यार्थियों को काफी लाभ मिलने वाला है। जी हां! जी भी छात्र या छात्रा मुफ्त में लैपटॉप पाने का ख्वाब देख रहे है।फिर तो ये खबर उनके लिए काफी लाभदायक होने वाला है। दरअसल, सरकार जल्द ही इन बच्चो को मुफ्त में लैपटॉप देगी। जिससे की इन बच्चो को शिक्षा के क्षेत्र में भरपूर लाभ मिल सके। जहां सरकार द्वारा पीएम फ्री लैपटॉप स्कीम के तहत मुफ्त में लैपटॉप वितरित किए रहे है।

 

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से इस बारे में विस्तार से बताने वाले है की फ्री लैपटॉप पाने के लिए आप जैसे आवेदन कर सकते है। इसी के साथ हम आपको यह भी बताएंगे की फ्री लैपटॉप योजना 2023 की सूची में आप अपना नाम किस प्रकार चेक कर पाएंगे। इसके अलावा हम आपको इस योजना के बारे में विस्तृत जानकारी देंगे।



सरकार जल्द ही बच्चो को उपलब्ध कराएगी फ्री लैपटॉप



अगर आप एक स्टूडेंट है, तो यह ख़बर आपके लिए है। जहां आज के समय में सब कुछ डिजिटल हो जाने के बाद हर व्यक्ति को लैपटॉप जैसी चीजों की भी काफी जरूर पद रही है। वही आज के समय में सभी को इसकी नीड है, क्योंकि एजुकेशन के क्षेत्र में इसका काफी महत्व बढ़ गया है। जिसके लिए सरकार भी इन बच्चो को फ्री लैपटॉप देने की योजना बना रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फ्री लैपटॉप योजना को अभी स्टार्ट नहीं किया गया है। परंतु जल्द ही इस योजना को शुरू कर दिया जायेगा। जहां आपको फ्री लैपटॉप योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना होगा। वही इस लैपटॉप को बाटने के पीछे सरकार की पहलू है। जिसमे की स्टूडेंट्स को परीक्षा में अच्छे नंबर लाने में प्रोत्साहन बढ़ाए और वो इन लैपटॉप का इस्तेमाल अपनी एजुकेशन के कामों के लिए करे।

ये भी पढ़ेजमा करे सिर्फ 3 लाख मिलेंगे 21000 हर महीने पाए पोस्ट ऑफिस की शानदार सकीम में , जानिये कैसे

इसके लिए आपके पास सभी दस्तावेज होनी चाहिए। जैसे की आपके पास आधार कार्ड, आईडी प्रूफ, पैन कार्ड, वोटर कार्ड, एड्रेस फ्रूफ, राशन कार्ड, बैंक खाता और पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो, ईमेल आईडी और मोबाईल नम्बर। इसी के साथ आपके एजुकेशन डिग्री के भी डॉक्यूमेंट होने चाहिए। जहां ये सभी दस्तावेज होने के बाद आप इस स्कीम के लिए अप्लाई कर सकते है।



पीएम फ्री लैपटॉप योजना का इस प्रकार करे आवेदन



विद्यार्थी इसके लिए जो नियम निर्धारित किए गए हैं। उसमें से पहले नियम यह है की उन्होंने 10वीं या 12वीं में अच्छे नंबर प्राप्त किए हो। मतलब साठ से ज्यादा पर्सेंटेज होने चाहिए। इस योजना के अंतर्गत पॉलिटेक्निक आईआईटी करने वाले छात्र भी इसमें आवेदन करने के लिए सक्षम है।


पीएम फ्री लैपटॉप योजना 2023 के आवेदन करने के लिए, आपको सबसे पहले सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय या फिर शिक्षा विभाग कार्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। उस पर क्लिक करने के बाद आप इसके होम पेज पर पहुंचेंगे। जहां पर आपको फ्री लैपटॉप स्कीम 2023 का ऑप्शन दिखेगा।

इसके बाद आप अप्लाई नाउ पर क्लिक करे, जिसके बाद आपको एक पेज खुलता हुआ दिखेगा। जिसमे आपको अपना फोन नंबर दर्ज करना होगा। उसके बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक करे। जब आप इसे क्लिक करेंगे तब आपके सामने एक और पेज खुलेगा। उसके बाद आप पीएम फ्री लैपटॉप योजना में पूछे गए सभी दस्तावेज को ध्यानपूर्वक भरे। जब आपका फॉर्म भर जाएगा तब आप सबमिट बटन पर क्लिक कर दे। इस प्रकार आपका एप्लीकेशन फॉर्म फील हो जायेगा।