एक ऐसा मंदिर जहा हनुमान जी कर देते है कैंसर ठीक , जानिये जगह का नाम

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

देश में कई ऐसे राज्य है, जहां की मंदिरों को लेकर कई मान्यताएं है। उन्हीं में से एक है भारत देश का राज्य मध्य प्रदेश जहां की एक ऐसी मंदिर है। जिसे लेकर एक बड़ी बात सामने आई है। जी हां! यह मध्य प्रदेश के भिंड जिले में डॉक्टर हनुमान जी का मंदिर नाम से मशहूर है। जहां मान्यता है कि महावीर जी खुद चिकित्सक बनकर मरीजों का इलाज करते हैं। इस मंदिर में हर प्रकार की बीमारियों का इलाज होता है। यहाँ चिकित्सक हनुमान जी के द्वारा किया जाता है। देश के कोने – कोने से भक्तजन यहां अपनी अर्जी लेकर आते हैं। अब इन सबमें मुख्य बात यह है कि चिकित्सक हनुमान मंदिर में 26 सितंबर को यानी बुढ़वा मंगलवार को हजारों की संख्या में लोग दर्शन करने पहुँचेंगे। ऐसे में प्रशासन ने पूरी तैयारी प्रारंभ कर दी है। आगे हम आपको इस लेख के माध्यम से आगे की जानकारी विस्तार से बताएंगे।



एमपी में के इस जिले में स्थित है यह विशाल मंदिर



एमपी के भिंड जिले में स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर भक्तजनों के आस्था और श्रद्धा का सेंटर है। यहां हर शनिवार और मंगलवार को भक्तजन दर्शन करने आते है। जहां भक्त इस प्राचीन मंदिर में मनोकामनाएं पूरी करने के लिए काफी संख्या में आते है। इस मंदिर में महावीर जी की एक बहुत बड़ी प्रतिमा है, जिस कारण इसे बड़े हनुमान जी का मंदिर भी बोला जाता है।



यहां के महंत ने कही ये बात



इस मन्दिर के महंत रामदास जी ने कहा कि यहां हनुमान जी डॉक्‍टर के रूप में पूजे जाते है। बजरंगबली जी खुद अपने भक्त का इलाज करने चिकित्सक बनकर पहुंचते है। जिससे बीमारी से परेशान व्यक्ति ठीक हो जाता है। इसलिए इन्हें डॉक्टर हनुमान के नाम से जाना जाता है। इस मंदिर से हजारों – लाखों लोगों की आस्था और श्रद्धा जुड़ी हुई है।



कई बड़े बीमारियों से जूझ रहे मरीज ठीक हो जाते है



मध्य प्रदेश जिले के फेमस दंदरौआ धाम टेंपल पर कई तरह के बीमारियों से पीड़ित मरीज भी डॉक्टर हनुमान के अस्पताल पर अपनी दुःख – पीड़ा लेकर आते है। ऐसे में बताया जाता है कि डॉक्टर हनुमान जी के पास 5 मंगलवार लगातार फेरी लगाने से कई बीमारी ठीक हो जाता है। जहां कैंसर , टीवी जैसी कई बड़ी या छोटी बीमारियों से जूझ रहे मरीज ठीक हो जाते है। हनुमान जी के इस मंदिर में अगर आपको दर्शन – पूजन करने जाना है। तब आप दर्शन एमपी के भिण्ड जिले से मेहगांव होते हुए दंदरौआ धाम जायेंगे। जहाँ पर आप डॉक्टर हनुमान जी के दर्शन कर सकते है।

Leave a Comment