कैसे खोल सकते है रेलवे स्टेशन पर दूकान और इससे कितना कमा सकते है

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

भारतीय रेलवे की अलग-अलग ट्रेनों के माध्यम से रोजाना देश में तकरीबन ढाई करोड़ से अधिक लोग एक राज्य से दूसरे राज्य या फिर एक जिले से दूसरे जिले में ट्रैवल करते हैं। रेल में मौजूद यात्रियों की यह भीड़ तकरीबन 7325 स्टेशन से गुजरती है। ऐसे में यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे के द्वारा रेलवे स्टेशन पर चाय नाश्ते के स्टॉल लगवाए जाते हैं।

Business Idea

आपने भी अक्सर रेलवे स्टेशन पर इस प्रकार के स्टॉल देखे होंगे। आप जानते हैं कि इस प्रकार के स्टॉल चलाने वाले हर महीने में अच्छी खासी कमाई कर लेते हैं। इसके अलावा ट्रेनों में पेंट्री कार के माध्यम से भी ज्यादा कमाई लोग कर लेते हैं। रेलवे के साथ जुड़कर के काफी अच्छे इनकम करी जा सकती है। यही कारण है कि, बहुत से लोकल दुकानदार और नए लोग रेलवे के साथ बिजनेस करने के बारे में विचार करते है, परंतु उन्हें सही जानकारी नहीं पता होती है। चलिए आर्टिकल में जानते हैं कि, कैसे ट्रेन और रेलवे स्टेशन पर फूड स्टॉल और पैंटरी कार का टेंडर लेकर आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

Business Idea

भारतीय रेलवे के द्वारा समय-समय पर रेलवे स्टेशन पर फूड और नाश्ते की दुकान के लिए टेंडर जारी किया जाता है, जिसमें आवेदन करके दुकान लगाने के लाइसेंस को प्राप्त कर सकते हैं। दुकान के लिए आपको कितना खर्च करना पड़ेगा, यह दुकान के आकार और लोकेशन के हिसाब से तय होता है।

Business Idea

आपको रेलवे को सिक्योरिटी डिपाजिट भी देने की आवश्यकता होती है। सामान्य तौर पर रेलवे स्टेशन पर स्टॉल खोलने के लिए 40000 से लेकर के ₹3 लाख रुपए तक लगाने पड़ते हैं। हालांकि देश के बड़े रेलवे स्टेशन जैसे कि लखनऊ, पटना, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद इत्यादि पर स्टोर लगाने के लिए अमाउंट बढ़ जाता है।

Business Idea

रेलवे के साथ जुड़कर के काम करने के लिए आपको अपने कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज भी आवेदन की प्रक्रिया के दौरान जमा करने की आवश्यकता होती है। जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड इत्यादि। रेलवे जब टेंडर जारी करता है, तो इसकी सूचना अखबारों के माध्यम से आप प्राप्त कर सकते हैं या फिर इंटरनेट से भी सर्च करके रेलवे के टेंडर की जानकारी को इकट्ठा कर सकते हैं।