vikram lander

Vikram Lander ने भेजी चन्द्रमा से तस्वीर जानिये कैसा दीखता है चाँद का दक्षिणी धुर्व

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

दोस्तों बहुत दिनों से हमे इंतजार था की कब हमारा चंद्रयान 3 चाँद की सतह पर लैंड करेंगा , कल यानी बुधवार को भारत ने वो कर दिखाया जो की दुनिया में किसी ने नहीं किया . बुधवार की शाम को चंद्रयान ने चाँद के दक्षिणी धुर्व पर अपने कदम रख दिए इसके साथ ही भारत चाँद के इस हिस्से में कदम रखने वाला पहला देश बन गया . चंद्रयान के चाँद के लैंड होने के बाद बहुत से देशो ने भारत को बधाई दी है , इतना ही नहीं हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान ने भी भारत की तारीफ़ की है . अमेरिका की स्पेस कंपनी नासा के हेड ने भी भारत को इस चीज़ के लिए बधाई दी है .

 

विक्रम लैंडर ने भेजी चाँद से तस्वीर

 

आज तक भारत से पहले सिर्फ तीन देश ही चाँद की धरती पर कदम रख सके है , लेकिन भारत चोथा देश बन गया है चाँद पर कदम रखने वाला . लेकिन जो भारत ने किया वो किसी दुसरे देश ने आज तक नहीं किया , चाँद के अँधेरे हिस्से यानी की दक्षिणी धुर्व पर आज तक कोई भी कदम नहीं रख सका है .

ये भी पढ़ेचंद्रयान 3 ने की चाँद पर सफल लैंडिंग पुरे भारत में खुशियों के पल, देखे विडियो

चंद्रयान चाँद पर जा कर बहुत सी खोजे करेंगा ये कहा जाता है की चाँद के इस हिस्से में सूरज की रौशनी नहीं आती तो यहाँ बरफ हो सकती है . इसी बीच विक्रम लैंडर ने चाँद से तस्वीर भेजनी शुरू कर दी है जिसमे ये दिखाई दे रहा है की चाँद की सतह कैसी है . भारत का ये कदम कल चाँद पर कॉलोनी बसाने के लिए भी खोज करेंगा .

चाँद के दक्षिणी धुर्व पर सबसे पहले पंहुचा भारत

 

कल शाम जब चंद्रयान 3 चाँद पर लैंड करने वाला था तब भारत के 140 करोड़ लोग इसकी सफलतापूर्वक लैंड करने की दुआ कर रहे थे . भारत इस जगह लैंड करने वाला पहला देश बन गया है और चंद्रयान ने तस्वीरे भी भेजनी शुरू कर दी है , अब इस चंद्रयान के बाद भारत का सूरज का मिशन शुरू होगा जिसे आदित्य मिशन कहा जायेंगा . अब भारत के कदम किसी भी हालत में रुकने वाले नहीं है और उसके बाद वो शुक्र गृह पर भी अपना मिशन भेज सकता है .

vikram

About Deepak Chauhan

दीपक चौहान को आर्टिकल लिखने में कई साल का तजुर्बा है , उन्होंने कई वेबसाइट पर आर्टिकल लिखे है .उनके आर्टिकल हमेशा सच पर आधारित होते है और हमेशा ऐसे आर्टिकल लिखते है जिससे लोगो की जानकारी ही बढती है .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *