टायरों पर क्यों होते है रबर के कांटे , जानना नहीं चाहेंगे आप

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

चाहे कार हो या ट्रक हो सभी में एक चीज़ की बहुत जरूरत होती है और वो होते है टायर . जब टायर घिस जाते है तो उनकी जगह हम नए टायर लगा देते है , लेकिन उन नए टायरो में एक ऐसी चीज़ होती है जो हम सालो से देखते आ रहे है . लेकिन हमने कभी भी ये नहीं सोचा की आखरी टायरो में ये चीज़ क्यों लगी होती है . तो दोस्तों आपने जब नए टायर देखे होगे तो उसमे रबर के कांटे से लगे होते है , जो देखने में बहुत अजीब से लगते है . लेकिन ये ऐसे ही नहीं लगाये जाते बल्कि इसको लगाने का भी विज्ञान है .

 

क्यों लगे होते है टायर में रबर के कांटे

 

जब भी आपने नए टायर लिए होगे तो उन पर रबर के कांटे से भी देखे होगे , आप ये सोचते ही होगे आखिर ये क्यों होते है . तो आपको बता दे की ये कांटे टायर को बनाने के दौरान बनते है . जब टायर के साँचो में तरल रबर को डाला जाता है तो उस पर काफी ज्यादा दबाव डाला जाता है . जिसके कारण हवा के बुलबुले बनते है जो की बाहर निकलते है जिसके कारण टायर ख़राब होने का खतरा होता है .

tyre

ये भी पढ़े : Indian railways : आखिर ट्रेन ड्राईवर को क्यों पकडाया जाता है लोहे का छल्ला , किस काम आता है ये

हवा के दबाव से बनते है ये कांटे

 

जब टायर बनाते समय हवा का दबाव बनता है तो छोटे छोटे छिद्र भी बने होते है जिसके कारण रबर इन छेदों से बाहर निकल जाते है . जब ये रबर छेदों से बाहर निकलते है तो तभी ये कांटे बन जाते है , अब मन में ये प्रशन आता है की क्या हम इनको हटा सकते है क्या . तो उतर है इनको हटाने की कोई भी जरूरत नहीं है क्योकि इनसे कोई भी फरक नहीं पड़ता . लेकिन अगर इनको हटाना भी हो तो हाथ से हटाए ना की केंची या फिर चाकू से नहीं हटाना चाहिए . इसके कारण टायरो के ख़राब होने का खतरा होता है .