चंद्रयान 3 ने चाँद से भेजा अपना पहला सन्देश

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

Chandrayaan 3  : दोस्तों आप लोगो को तो जैसा पता ही की भारत ने जुलाई के महीने में चंद्रयान 3 ( Chandrayaan 3 ) मिशन चाँद पर भेजा था . इससे पहले भी भारत ने चाँद पर मिशन भेजा था लेकिन वो कुछ असफल हो गया था , इसके चार साल बाद फिर से भारत ने ये मिशन चालू किया है . दोस्तों वैसे तो कई देशो ने अपने चाँद पर मिशन भेजे है और वो सफल भी रहे है लेकिन किसी ने आज तक वहा मिशन नहीं भेजा जहा भारत ने भेजा है . दुसरे देशो ने चाँद के उतरी धुर्व पर मिशन भेजा था जो की रौशनी से भरपूर है लेकिन भारत दक्षिण धुर्व पर मिशन भेजा है जो की अँधेरे वाले हिस्से में है .

 

चाँद की कक्षा में किया प्रवेश चंद्रयान 3 ने

 

चाँद का दक्षिण वाला हिस्सा जो की हमेशा अँधेरे में डूबा रहता है बहुत ही ज्यादा रहस्यों से भरा हुआ है , आज तक कोई भी देश वहा अपना यान लेंड नहीं करवा पाया है . लेकिन अगर भारत ने ये काम कर दिया तो इतिहास बन जायेंगा और इस हिस्से पर यान भेजने वाला पहला देश बन जायेंगा . चंद्रयान अपने सफ़र पर लगातार चला जा रहा है और उसने कई पडाव भी पार कर लिए है , सबसे पहले उसने पृथ्वी की कक्षा के कई चरण पुरे किये है . अब चाँद पृथ्वी की कक्षा को छोड़ कर चाँद की कक्षा में परवेश कर चूका है .

 

चंद्रयान 3 ने भेजा अपना पहला सन्देश

 

चंद्रयान 3 (Chandrayaan 3 ) का ये सफ़र बहुत ही मुश्किलो भरा है लेकिन फिर भी ये यान अपने सभी चरण पुरे करते जा रहा है . चंद्रयान ने अब चाँद की कक्षा में परवेश कर लिया है और उसने वहा से अपना पहला सन्देश इसरो सेण्टर में भेज दिया है . चंद्रयान का सन्देश पा कर हमारे वैज्ञानिको के मन में बहुत ही ज्यादा उत्साह देखने को मिल रहा है . अगर सब कुछ सही रहा तो चंद्रयान इस महीने की 23 अगस्त को चाँद पर लैंड कर लेंगा और इतिहास लिखा जायेंगा .

1 thought on “चंद्रयान 3 ने चाँद से भेजा अपना पहला सन्देश”

Leave a Comment