IB Recruitment 2023 : इंटेलिजेंस ब्यूरो में 10वीं पास के लिए निकली बंपर भर्ती, सैलरी भी रही काफी ज्यादा

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

IB Recruitment 2023 : आजकल सरकारी नौकरी मिलना बहुत ही मुश्किल हो गया है, ऐसे में इंटेलिजेंस ब्यूरो की तरफ से एक बहुत ही अच्छी खबर निकलकर आई है। आपको बता दें इंटेलिजेंस ब्यूरो ने 10 वीं पास उम्मीदवारों के लिए बंपर भर्तियों का एलान किया है। जानकारी के लिए बता दें 14 अक्टूबर 2023 से आईबी में सुरक्षा सहायक/मोटर ट्रांसपोर्ट और मल्टी-टास्किंग स्टाफ/जनरल के पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है। जो उम्मीदवार इसमें रूचि रखते हैं, वह आधिकारिक वेबसाइट mha.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 13 नवंबर 2023 है।

इंटेलिजेंस ब्यूरो

इंटेलिजेंस ब्यूरो में भर्तियों का विवरण

गृह मंत्रालय की तरफ से इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) में सुरक्षा सहायक ,मोटर परिवहन एवं MTS के 677 पदों पर भर्ती निकली गई है, जिसकी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। पदों का विवरण नीचे दिया गया है।

सुरक्षा सहायक – 362 पद

एमटीएस – 315 पद

इंटेलिजेंस ब्यूरो

आयु सीमा

इंटेलिजेंस ब्यूरो में MTS भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने हेतु उम्मीदवारों की आयुसीमा 18 से 25 वर्ष रखी गई है। वहीं सुरक्षा सहायक के लिए आवेदन की ऊपरी आयु सीमा 27 वर्ष रखी गई है। इसके अलावा इंटेलिजेंस ब्यूरो भर्ती नियमों के मुताबिक आयु में अतिरिक्त छूट मिलेगी।

इंटेलिजेंस ब्यूरो

आवेदन शुल्क

इंटेलिजेंस ब्यूरो सुरक्षा सहायक भर्ती 2023 में आवेदन करने के लिए GN/OBC/EWS उम्मीदवारों को 500 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं SC/ST और सभी श्रेणी की महिला उम्मीदवारों को 50 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे। उम्मीदवार परीक्षा शुल्क का भुगतान सिर्फ डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग के माध्यम से कर पाएंगे।

इंटेलिजेंस ब्यूरो

शैक्षणिक योग्यता

आपको बता दें इंटेलिजेंस ब्यूरो सुरक्षा सहायक/मोटर ट्रांसपोर्ट भर्ती के लिए आवेदन करने हेतु उम्मीदवारों का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना अनिवार्य है। इसी के साथ उम्मीदवारों के पास एलएमवी ड्राइविंग लाइसेंस भी होना चाहिए और लाइसेंस प्राप्त करने के बाद 1 साल का अनुभव।

इंटेलिजेंस ब्यूरो मल्टी टास्किंग स्टाफ/जनरल पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना जरूरी है। इसके अलावा उस राज्य का अधिवास प्रमाण पत्र भी आवश्यक है, जिसके लिए उम्मीदवार आवेदन कर रहा है।

1 thought on “IB Recruitment 2023 : इंटेलिजेंस ब्यूरो में 10वीं पास के लिए निकली बंपर भर्ती, सैलरी भी रही काफी ज्यादा”

Comments are closed.