UP Ration Card List 2023 : उत्तर प्रदेश सरकार ने जारी की फ्री राशन पाने वालो की लिस्ट , चेक करे यहाँ अपना नाम

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

UP Ration Card List 2023 : आपको जैसा पता है की उत्तर प्रदेश में कुछ ऐसे लोग है जिनको फ्री में राशन मिलता है , ये राशन उनको मिलता है जो जरूरतमंद है . लेकिन इसमें कुछ लोगो ने गड़बड़ से अपना नाम लिखवाया हुआ है , ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार ने फ्री राशन पाने वालो की नयी लिस्ट जारी की है .

 

अब उत्तर प्रदेश सरकार ने ये लिस्ट पूरी तरह से ऑनलाइन कर दी है , आप वेबसाइट पर जा geyimedicals.es कर अपना नाम चेक कर सकते है की आपका नाम भी है या नहीं . यही नहीं आप फ्री राशन पाने के लिए पात्र हो या नहीं इसके इलावा राशन कार्ड सम्बंधित सभी जानकारी ऑनलाइन ही चेक कर सकते है . इसके लिए आपको एक ऑफिस से दुसरे ऑफिस चक्कर लगाने के जरूरत नहीं है .

 

सरकार द्वारा नयी लिस्ट जारी करने का मुख्य उद्देश्य फर्जी राशन पाने वालो को निकालना और जो लोग सही में इसके हक़दार है उनको इसमें जोड़ना शामिल है . यु पी का खाद्य विभाग समय समय पर इस लिस्ट को अपडेट करता रहता है और हर साल अपडेट हुआ डाटा ही जारी करता है .अगर आप भी देखना चाहते है की आपका नाम इस लिस्ट में है या नहीं तो हम बताते है की आप कैसे देख सकते है अपना नाम .

UP Ration Card List 2023

 

आपको बता दे की राशन कार्ड भी कई तरीके के बनाये जाते है आप किस श्रेणी में आते है उसके लिए पूरा प्रोसेस हम समझाते है आपको .

 

बी पी एल राशन कार्ड 

सबसे पहला जो राशन कार्ड बनता है उसको बी पी एल राशन कार्ड कहते है ये उनका बनता है जो की बहुत गरीब है और गरीबी रेखा से निचे रहते है . इसके सरकार ने कुछ मापदंड भी निर्धारित किये हुए है जैसे की अगर आप एक लाख रूपए से कम कमाते है तो आप बी पी एल कार्ड की श्रेणी में आते है . इसके अंतर्गत आपको हर महीने 25 किलो के करीब आटा या फिर गेहू मिल सकती है .

 

ए पी एल राशन कार्ड 

दूसरी श्रेणी का राशन कार्ड को ए पी एल राशन कार्ड कहते है ये उनके लिए बनाया गया है. जो की गरीबी रेखा से कुछ ऊपर है और अच्छी पोजीशन में है . इसके अंतर्गत आपको 15 किलो अनाज हर महीने मिलता है लेकिन वो बेहद ही कम कीमतों पर .

 

यु पी राशन कार्ड लिस्ट 2023 में नाम जाचने का पूरा प्रोसेस

 

इसके लिए सबसे पहले आपको खाद विभाग की वेबसाइट पर जाना है

  • उसके बाद वहा राशन कार्ड पात्रता सूचि पर जा कर क्लिक करना है
  • इसके बाद  जिलो की लिस्ट सामने आ जाएँगी जहा जा कर अपना जिला सेलेक्ट कर लेना है
  • इसके बाद आपको ब्लाक और पंचायत सेलेक्ट करनी होगी उसके बाद आपकी दुकान का नाम सामने आ जायेंगा
  • उसके बाद राशन कार्ड के आप्शन पर जा कर अपना राशन कार्ड सेलेक्ट करना है. और अगर आप पात्र हुए तो आपका नाम सामने आ जायेंगा

 

Leave a Comment