1000 करोड़ के मास्टर प्लान से उत्तर प्रदेश में बसायी जाएँगी ये न्यू सिटी

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

जब ये उत्तर प्रदेश में योगी सरकार आई है तब से उत्तर प्रदेश में विकास ने रफ़्तार पकड़ ली है , लेकिन अब योगी सरकार बहुत बड़ा कदम उठाने जा रही है . उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अब नयी सिटी बनाने की तयारी कर रही है और इसका नाम उन्होंने न्यू नोएडा रखने का फैसला किया है . इसके लिए सरकार भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है और ये प्रक्रिया उन्होंने गौतम बुद्ध नगर से शुरू किया है . नया शहर किस प्रकार बनेंगा इसके लिए मास्टर प्लान भी तयार हो चूका है .

 

उत्तर प्रदेश को मिलेंगी नहीं हाई टेक सिटी

 

आपको बता दे की इस समय नोएडा का प्रशाशन न्यु नोएडा शहर बसाने की तयारी शुरू कर चूका है , और शुरवात में इस शहर में तक़रीबन 6 लाख लोग बसाये जायेंगे . सूत्रों के मुताबिक नए शहर को दादरी – नोएडा – गाजियाबाद इन्वेस्टमेंट रीजन के नाम से जाना जायेंगा .

noida

ये बताया जा रहा की जो ये नया शहर बसाया जायेंगा इसका प्लान लगभग तयार हो चूका है और अगस्त के अंत तक इसकी एक बार समीक्षा की जाएँगी . इस नए शहर को बसाने के लिए गौतम बुद्ध नगर और बुलंद शहर की जमीन को अधिग्रहण किया जायेंगा .

 

नोएडा प्रशाशन बनायेंग नए शहर का प्लान

उम्मीद ये है की इस शहर को बसाने के लिए कम से कम 21 हजार हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जायेंगा , और इसके लिए कम से कम 1000 करोड़ रुपये भी अलोट कर दिए गए है . सूत्र ये बताते है की शुरवात में इस शहर में 6 लाख लोग बसाए जायेंगे , इस शहर में उद्योग ऑफिस और फैक्ट्री के लिए अलग से जगह बनायीं जाएँगी . यानी की इस शहर में जो भी होगा वो फुल प्लानिंग के साथ किया जायेंगा .

 

नोएडा प्रशाशन ने इस नए शहर को बसाने के लिए गुरुग्राम , ग्रेटर नोएडा जैसे शहरों के मॉडल को देख कर प्लानिंग की है , ये भी कहा जा रहा है की यहाँ पर बहुत ही अच्छे कॉलेज और यूनिवर्सिटी बसाई जाएँगी .

 

About Deepak Chauhan

दीपक चौहान को आर्टिकल लिखने में कई साल का तजुर्बा है , उन्होंने कई वेबसाइट पर आर्टिकल लिखे है .उनके आर्टिकल हमेशा सच पर आधारित होते है और हमेशा ऐसे आर्टिकल लिखते है जिससे लोगो की जानकारी ही बढती है .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *