कर्मचारियों की बढेंगी सैलरी केंद्र सरकार ने दिया बड़ा उपहार

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

7th pay commission : बहुत समय से लोग महंगाई की मार झेल रहे है और वो चाहते है की कुछ ऐसा हो जिससे उनकी परेशानी कुछ सही हो जाये . लेकिन अब केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुसखबरी की खबर आ रही है . ये खबर केंद्र सरकार अपने रक्षा मंत्रालय के कर्मचारियों को एक बड़ा तोहफा दिया है . अब जो रक्षा मंत्रालय के कर्मचारी है उनकी प्रमोशन जो होगी वो कुछ अलग तरीको से होगी . यानी की उनके पदौन्नती के कुछ मापदंडो को बदल दिया गया है और अब ये बदलाव लागू होगे .

 

महंगाई भता दिया बढ़ा

 

सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए 7 वा वेतनमान लागु कर दिया है , ये उन रक्षा कर्मचारियों के लिए है जो इस 7 वे वेतन आयोग के सभी मापदंडो का पालन करते है . ये फायदा उनको मिलेंगा जिनकी जिनका ग्रेड 1 या 2 है और उनको तीन साल का अनुभव है .ऐसे ही 3 से 4 लेवल के कर्मचारियों के लिए 8 साल तक का अनुभव होना जरूरी है . ऐसी ही लेवल 17 के कर्मचारियों के लिए 12 साल या उससे ज्यादा का अनुभव हो .

 

अभी कर्मचारियों को केवल 3 परसेंट महंगाई भता मिल रहा है लेकिन इसके बाद 42 परसेंट बढ़ जायेंगा . और इसका फायदा केंद्र के एक करोड़ कर्मचारियों को होगा जो की सभी मापदंड पुरे करते हो . ये महंगाई भता पहले 3 परसेंट मिलता था लेकिन अब ये 45 परसेंट मिलेगा , ये भता इस साल यानी की 1 जुलाई 2023 से लागु माना जायेंगा . अब जो सैलरी मिलेंगी वो इस हिसाब से बढ़कर ही मिलेंगी . इस योजना की घोषणा इस साल जनवरी में ही कर दी गयी थी .

Leave a Comment