monsoon update

Monsoon Update : अभी मानसून गया नहीं मौसम विभाग ने बारिश को लेकर दिया नया अपडेट

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

लोग जब गर्मी से बहुत ज्यादा परेशान हो जाते है तो वो भगवान को प्राथना करते है की बारिश का मौसम आ जाये . लेकिन इस बार भगवान ने थोडा ज्यादा ही सुन ली लोगो की , क्योकि अबकी बार बारिश ने सब रिकॉर्ड तोड़ दिए है . यही नहीं बल्कि अबकी बार गर्मी ने भी रिकॉर्ड बनाये है , ये कहा जा रहा है की पिछले एक हजार साल में भी इतनी गर्मी नहीं पढ़ी जितनी अबकी बार पढ़ी है . बारिश अबकी बार इतनी हुई है की कुछ राज्यों में बहुत ज्यादा जान माल का नुक्सान हुआ है .

 

बारिश को लेकर आया नया अपडेट

 

बहुत दिन हो गए बारिश में कुछ कमी देखि जा रही है और सब राज्यों में तापमान भी कुछ बढ़ गया है . कई राज्यों में पारा 35 डिग्री से लेकर 40 तक चले गया है क्योकि कई दिनों से बारिश नहीं हुई है . लेकिन अब मौसम विभाग का नया अपडेट सामने आया है उन्होंने बताया की सितम्बर महीने के पहले हफ्ते में बारिश होने की बहुत सम्भावना है .

 

कई दिन चल सकती है बारिश

अबकी बार भारत में जो इतनी गर्मी पढ़ रही है और इतनी बारिश हो रही है उसका सबसे बड़ा कारण अल नीनो को बताया जा रहा है . अगस्त का महिना ख़तम हो चूका है और सितम्बर शुरू हो चूका है जो सोच रहे थे की बारिश का मौसम ख़तम हो गया उनके लिए खबर है की अभी बारिश होना बाकी है .

 

सितम्बर के महीने बारिश होने के कारण किसानो के लिए बहुत ही बड़ी खुसखबरी की बात है . लेकिन मौसम विभाग ने ये भी कहा की ज्यादा बारिश की उम्मीद लगाना गलत ही होगा . जो बारिश होगी वो मानसून के बाद की बारिश है और उससे थोडा बहुत ही मौसम के तापमान में कुछ कमी आएँगी . इस हिसाब से मौसम विभाग का ये भी कहना है की सर्दी का मौसम अबकी बार थोडा लेट ही आयेंगा .

About Deepak Chauhan

दीपक चौहान को आर्टिकल लिखने में कई साल का तजुर्बा है , उन्होंने कई वेबसाइट पर आर्टिकल लिखे है .उनके आर्टिकल हमेशा सच पर आधारित होते है और हमेशा ऐसे आर्टिकल लिखते है जिससे लोगो की जानकारी ही बढती है .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *