बड़ी खबर : हर महिला, लडकी को मिलेंगे 1000 रूपये महीना, जाने कैसे और कब ?

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

Ladli Behna Yojana : दोस्तों वैसे तो पिछले कुछ सालो से लगातार महिलाओं के विकास की तरफ खास ध्यान दिया जा रहा है. जिसमे उनकी पढाई से लेकर उनकी निजी जिन्दगी की चीजो का भी सरकार द्वारा ख्याल रखा जा रहा है. और कुछ राज्यों में तो महिलाओं के लिए बसों में फ्री यात्रा सर्विस भी शुरू की जा चुकी है. ऐसे में अब महिलाओं के लिए एक और बड़ी खबर सामने आ रही है, क्योंकि अब दिल्ली में वित् मंत्री आतिशी ने सम्मान योजना की घोषणा कर दी है.

दरअसल सोमवार को मुख्यमंत्री महिला महिला सम्मान योजना की घोषणा की गयी है, इसके तहत 18 वर्ष से अधिक आयु वाली लडकियों और महिलाओं को हर महीने 1000 रूपये दिए जायेंगे. ये योजना 2024 से 25 के बीच शुरू की जा रही है और इसकी जानकारी खुद आतिशी ने अपने पहले बजट भाषण में दी है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली विधानसभा में 76,000 करोड़ रूपये के वितीय वर्ष 2024 -25 के लिए बजट पेश किया गया है. और कहा गया है कि सरकार राम राज्य के सपने को साकार करने की कोशिश कर रही है.

कैसे मिलेगा योजना का लाभ 

सबसे पहले तो आपको ये जानकारी होनी चाहिए कि इस योजना का लाभ उन लडकियों और महिलाओं को नही मिलने वाला जो बिजनेस और नौकरी करती है. साथ ही इस योजना के लिए आप ऑनलाइन आवेदन नही कर सकते है इसके लिए ऑफलाइन मोड़ ही प्रयोग किया जायेगा.

योजना का लाभ पाने वाली हर लडकी और महिला के बैंक खाते में हर महीने 1000 रूपये डाले जायेंगे. ये योजना पंजाब में शुरू की जा चुकी है और अब दिल्ली में इसको शुरू किया जा रहा है. इसके अलावा भी अन्य कुछ राज्यों में भी जल्द ही ये योजना शुरू की जा सकती है.

दिल्ली में योजना पाने वाली महिलाओं को क्या करना होगा ?

सबसे पहले तो आपको दिल्ली का नागरिक होना होगा,आपके पास दिल्ली का आधार कार्ड या वोटिंग कार्ड होना चाहिए. दिल्ली सरकार के मुताबिक़ जो महिलाए पहले ही सरकार से पेंशन ले रही है. सरकारी नौकरी या इनकम टैक्स भर रही है, ऐसी महिलाएं इस योजना का लाभ नही उठा सकती है.

फिलहाल दोस्तों इस योजना को अभी लागू नही किया जाएगा. इसमें कुछ नियम और बदलाव किये जा रहे है, और इसके बाद ही इसे शुरू किया जा सकता है. जबकि पंजाब में आप सरकार द्वारा महिलाओं को ये योजना मिलनी शुरू हो चुकी है.