BPSC Teacher Result 2023 : बिहार में घोषित हुआ टीचर भर्ती का परिणाम, देखे अपना रिजल्ट

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

BPSC Teacher Result 2023 :  अभी थोड़े दिन पहले बिहार में 1 लाख से ऊपर वेकेंसी के लिए  विधार्थियों ने टीचर की भर्ती के लिए पेपर दिए थे . आज उन सब का इंतज़ार ख़तम हो गया है क्योकि बिहार शिक्षा विभाग ने उनका परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है . जो अभियार्थी इसमें पास हुए है उनको जल्दी ही आगे की प्रक्रिया के लिए बुलाया जायेंगा और उनको नियुक्ति पत्र भी सोपा जायेंगा .

 

कैसे करे बिहार टीचर भर्ती का रिजल्ट

 

आज जो रिजल्ट घोषित हुआ है उसके कारण बहुत से लोगो को निराशा मिलेंगी और कुछ लोगो को आशा मिलेंगी . आपको बता दे की जो एग्जाम हुआ है उसमे हिंदी टीचर के लिए 5 हजार से ऊपर शिक्षक भर्ती होने थे लेकिन उसमे से सिर्फ 525 लोग ही ये परीक्षा उतीर्ण कर सके है . अगर आपको अपना रिजल्ट चेक करना है तो आपको उनकी अधिकारिक वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर जाना होगा .

bpsc

आपको बता दे की बिहार में एक लाख से ऊपर टीचर का स्थान खाली था और उसके लिए 8 लाख से ज्यादा अभियार्थियो ने परीक्षा दी थी . इस भर्ती के लिए परीक्षा अगस्त में महीने में ली गयी थी और आज उनके अंको का परिणाम घोषित किया गया है , इस परीक्षा में किसी भी प्रकार की नेगेटिव मार्किंग नहीं की गयी है.

कितने अंको वाला पास माना जायेंगा

 

आपको बता दे की इस परीक्षा को पास करने के लिए सामान्य वर्ग को 40 फीसदी मार्क हासिल करने होगे , अगर आप ओ बी सी है तो आपको 36 परसेंट मार्क्स लेने होगे . अगर आप अत्यंत पिछड़े वर्ग से है तो आपको 34 और विकलांगो के लिए 32 परसेंट मार्क्स लेना जरूरी होगा .

कैसे देखे रिजल्ट 

 

  1. सबसे पहले आपको बिहार राज्य की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका पता है www.bpsc.bih.nic.in
  2. इसके बाद आपको बिहार राज्य के टीचर भर्ती परीक्षा पर क्लिक कर होगा
  3. इसके बाद वहा एक फाइल ओपन हो जाएँगी
  4. उसको आपने डाउनलोड करके सेव कर लेनी है