चंद्रमा के हाईवे पर पहुंचा चंद्रयान 3 इसरो में ख़ुशी की लहर

Spread the love

हमारा अन्तरिक्ष रहस्यों से भरा हुआ है जब भी हम अन्तरिक्ष में कुछ भेजते है तो वहा दो ही संभावनाए होती है या तो मिशन पूरी तरह सफल होता है या पूरी तरह बर्बाद हो जाता है . कई बार एक छोटी से गलती करोड़ो अरबो के मिशन को तबाह कर देती है , लेकिन भारत का चंद्रयान 3 (Chandrayaan 3 ) इस समय बिना किसी गलती के आगे जा रहा है . जिस हिसाब से इसरो टीम काम कर रही है उससे तो ये लग रहा है की 23 अगस्त को चंद्रमा पर तिरंगा लहराने वाला है .

 

23 अगस्त को लैंड कर सकता है चंद्रमा पर चंद्रयान 3

 

अगर इसरो के आकड़ो की माने तो और सब कुछ सही रहा तो हमारा चंद्रयान 3 लगभग 23 अगस्त को चंद्रमा के अँधेरे वाले हिस्से पर लैंड कर जायेंगा . उधर सोशल मीडिया पर चंद्रयान को लेकर एक चर्चा बहुत वायरल हो रही है जिसमे ये कहा जा रहा ही की अगस्त के महीने में दो बार फुल मून आयेंगा . इस दिन चंद्रमा धरती के बहुत पास होता है इसलिए ही इसरो ने अगस्त का महिना ही चुना है चंद्रयान 3 के लैंड होने के लिए .

 

चंद्रयान 3 पहुंचा चंद्रमा के हाईवे पर

 

चंद्रयान 3 को आप ऑनलाइन भी देख सकते है की वो कहा है इस समय , ताजा आकड़ो के अनुसार चंद्रयान 3 (Chandrayaan 3 ) धरती की कक्षा को पार कर चाँद की कक्षा में परवेश कर चूका है . चंद्रमा की कक्षा को हम दुसरे शब्दों में चाँद का हाईवे भी कह सकते है और ये बहुत ही तेजी से चाँद की तरफ जा रहा है . दुसरे देश जो अन्तरिक्ष में मिशन भेजते है उनकी लागत अरबो रुपयों में होती है लेकिन हमारा देश जो मिशन भेजता है वो बहुत ही कम खर्चे में होता है . अगर हमारा देश 23 अगस्त को चंद्रमा की धरती पर चंद्रयान को लैंड करवा देंगा तो ये इतिहास बन जायेंगा . क्योकि आज तक कोई भी देश चाँद के अँधेरे वाली जगह पर अपना कोई मिशन लैंड नहीं करवा पाया है .

Leave a Comment