चारधाम यात्रा को लेकर आया बड़ा अपडेट , इस दिन होंगे कपाट बंद

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

Chardham Yatra Update : हमारे देश में एक यात्रा को बहुत ज्यादा महत्व दिया जाता है और उस का नाम है चारधाम यात्रा . देश के कोने कोने से लाखो की संख्या में लोग चार धाम की यात्रा करने आते है . आपको तो जैसा पता ही है की चारधाम यात्रा में मंदिरों के कपाट खुलने और बंद होने की एक तारीख होती है . सर्दियों के ख़तम और मई के महीने के करीब चार धाम के कपाट खुल जाते है साथ ही साथ सर्दियों में 6 महीने के लिए कपाट बंद हो जाते है .

 

चारधाम के मंदिरों के कपाट होंगे इस दिन बंद

इस साल बहुत ही ज्यादा संख्या में लोग चारधाम यात्रा करने के लिए और अबकी बार बाकि बार के मुकाबले सब रिकॉर्ड टूट गए है . एक अंदाजे के अनुसार अबकी बार देश से 16 लाख के करीब भक्तो ने चारधाम की यात्रा की है . लेकिन अब कपाट बंद होने का समय आ गया है और उत्तराखंड के तीर्थ पुरोहित के अनुसार दिवाली के दिन पूजा करने के बाद कपाट बंद हो जायेंगे . यानी की अगले महीने 18 नवम्बर को बदरीनाथ समेत सब धाम के कपाट बंद हो जायेंगे .

kedarnath

बाकि धाम कब होंगे कपाट बंद

बदरीनाथ मंदिर के कपाट बंद होने की तारीख तो सामने आ गयी है लेकिन दुसरे धामों के कपाट दिवाली की पूजा के बाद निर्णय लिया जाता है की कब होंगे बंद . सूत्रों के अनुसार  गंगोत्री के कपाट तो दिवाली के बाद गोवर्धन पूजा के दिन बंद हो जायेंगे तो दूसरी तरफ केदारनाथ और यमुनोत्री के कपाट उसके अगले दिन बंद हो जायेंगे . इसके साथ ही 6 महीने के लिए चलने वाली यात्रा का समापन हो जायेंगा .