होली से पहले गोल्ड ने मारी ऊँची छलांग, आसमान में पहुंचे सोने के दाम

Spread the love

दोस्तों जैसा कि आप जानते है कि मार्च महीने में गोल्ड कारोबारी सोने में सबसे ज्यादा निवेश करते है. ऐसे में पिछली साल की जगह इस साल शुरुआत में ही गोल्ड के दाम आसमान पर पहुँच चुके है. मार्च महीने में गोल्ड के रेट 65 हजार को पार करने वाले है. आगे गोल्ड के दाम और बढ़ सकते है इससे लोग परेशान हो सकते है. मंगलवार को 24 कैरेट सोने के दाम 65,000 क्रोस कर गये है. हैरानी वाली बात तो ये है कि होली से 20 दिन पहले ही सोने ने इतनी लम्बी छलांग लगा दी है.

मार्च महीने में कितनी तेजी हुई गोल्ड में ?

मार्च महीने की बात करे तो अबतक गोल्ड की कीमत में 26,00 रूपये का इजाफा देखने को मिल रहा है. 29 फरवरी को जब MCX बंद हुआ था तो गोल्ड की कीमत 62,567 रूपये थी. उसके बाद 5 मार्च को बाज़ार बंद होने के पहले गोल्ड की कीमत सीधा 65,140 रूपये पहुँच गयी है. ये एक नया लाइफ टाइम हाई बन गया है. इस दौरान गोल्ड की कीमत में 2,573 रूपये प्रति दस ग्राम का इजाफा देखने को मिला है.

क्या है दिल्ली सराफा बाज़ार में सोने का रेट ?

अगर बात करे देश की राजधानी दिल्ली की तो वहां गोल्ड  की कीमत  65,000 रूपये प्रति 10 ग्राम पहुँच गयी है. फरवरी के आखिरी तारीक तक वहां गोल्ड के भाव 63,000 रूपये के नीचे थी. 29 फरवरी के दिन जब बाज़ार बंद हुआ तो गोल्ड के दाम 62,970 रूपये प्रति 10 ग्राम थी. जो तीन कारोबारी दिन के बाद 65 हजार रूपये पर पहुँच गया है.

इसका मतलब ये हुआ कि मार्च महीने में 5 तारीक तक आते आते गोल्ड की कीमत 2030 रूपये प्रति दस ग्राम बढ़ गयी है.जानकारों की माने तो आने वाले कुछ महीनों में सोने की कीमत और ज्यादा बढ़ सकती है.

चुनाव के बाद क्या होगा गोल्ड का भाव ?

बहुत से लोगो को लग रहा है कि चुनाव से पहले या फिर चुनाव के बाद गोल्ड के रेट गिरने वाले है. लेकिन HDFC सिक्योरिटीज के कमोडिटी करेंसी हेड अनुज गुप्ता का कहना है कि मई और जून के महीने में गोल्ड के दाम 66,500 रूपये प्रति दस ग्राम तक पहुँच सकते है. वहीँ दूसरी ओर मई और जून के महीने में फ़ेड की ओर से किस तरह के फैसले लिए जाते है. साथ ही अमेरिका के इकनोमिक आंकड़े कैसे रहते है उसके उपर भी काफी कुछ निर्भर करता है.