How To Clean Colon Naturally : 5 घरेलु नुस्खे पेट साफ़ करने के

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

How To Clean Colon Naturally : दोस्तों आज के समय में लोगो को की लाइफ स्टाइल काफी ज्यादा तेज हो गयी है , इसके कारण अच्छे खाने की जगह लोग जंक फ़ूड ज्यादा खा रहे है . जिसके कारण लोगो में पेट की समस्या काफी ज्यादा बड गयी है , सबसे ज्यादा जो समस्या देखि गयी है वो है पेट साफ़ ना होने की . लोगो का जब पेट साफ़ नहीं होता तो वो तरह तरह के चूरण खाते है जिसके कारण उनकी आंते तो कमजोर हो ही जाती है साथ ही साथ अल्सर जैसे भयंकर बीमारी भी हो जाती है . आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बातायेंगे पेट साफ़ करने के जो आपके घर में ही मोजूद है , जिनका इस्तेमाल करने से आपकी आंते भी मजबूत बनेंगी .

 

बेल गिरी का चूरन 

सबसे पहले नंबर आते है बेल गिरी का चूरन दोस्तों ये एक कुदरती फल है जिसको कच्चा पक्का दोनों तरीके से खाया जाता है . साथ ही साथ इसकी गिरी का पिस कर चूरन खाने से आपका पेट तो साफ़ होता ही है . दूसरा इसके इस्तेमाल करने से आपकी आंते भी मजबूत होती है और ये अल्सर को भी ख़तम करती है . इसका इस्तेमाल अगर हम साड़ी उम्र भी करे तो भी कोई नुक्सान नहीं है .

belgiri

ये भी पढ़ेDengue Symptoms : जानिये डेंगू बुखार के लक्षण और घरेलू उपाय के बारे में

सफ़ेद पेठे का जूस 

दूसरा जो तरीका है वो है सफ़ेद पेठे का जूस ये वो पेठा होता है जिसकी मिठाई बनती है , आपको बता दे की ये ऐसी चीज़ है जो की नारियल पानी से भी ज्यादा ताकतवर होता है . इसके इस्तेमाल से पेट में जमी गंदगी बिलकुल साफ़ हो जाती है , इसको सुबह एक फाक काट कर छिलका और बिज निकाल कर जूस बना लेना चाहिए . इससे आपका पेट तो साफ़ होगा ही साथ ही साथ सर्वाइकल और पथरी जैसी समस्या से भी निजात मिलेंगी .

safed petha

जीरा 

सबके घर में एक चीज़ जरूर होती है और उसका नाम है जीरा ये आपका पेट साफ़ करने में हेल्प तो करता ही है बाकी भी कई फायदे करता है . इसके लिए आपको जीरे को भुन कर या तो पानी के साथ ले या फिर दही या फिर लस्सी में डा कर खान चाहिए .

jeera

पुदीने की चटनी 

पुदीने एक ऐसी चीज़ है जो की आपके शारीर में गर्मी को शांत करता है , क्योकि अगर आपके शरीर में पित बनेंगा तो आपको कब्ज की और तेजाब की समस्या बनेंगी . इसके लिए आपको रोज पुदीने की चटनी खानी चाहिए लेकिन इसमें प्याज मत डालिए , सिर्फ अदरक ,मिर्च और लहसुन डाल कर ही इसकी चटनी बनानी चाहिए .

paudina

अदरक 

आपको कब्ज की समस्या तब आती है जब आपकी पेट की अग्नि कम हो जाती है , जिसकी पेट की अग्नि कम होती है उसको भूख भी कम लगती है . इसके लिए आपको अदरक को कद्दूकस करके उसके ऊपर निम्बू डाल कर खाना चाहिए , ऐसा करने से आपकी भूख भी लगेगी और आपको कब्ज की समस्या भी नहीं होगी .

 

नोट : ये तरीके सिर्फ आपकी जानकारी के लिए है कोई इलाज नहीं है अधिक जानकारी के लिए आप किसी डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह लेकर ही इसका इस्तेमाल करे .