मौसम विभाग ने दे दी खुशखबरी इस दिन मिल जाएँगी सबको इस भयानक गर्मी से राहत

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

वैसे तो हर साल सर्दी और गर्मी का मौसम आता है और इस बार भी गर्मी का मौसम आया है लेकिन इस बार सब सालो से ज्यादा गर्मी पड़ रही है . देश में इतनी ज्यादा गर्मी पड़ रही है जिससे लोगो का हाल बुरा हुआ पड़ा है , वैसे तो भारत के कई हिस्सों में 42 या 43 डिग्री तापमान हो रहा है . लेकिन राजस्थान के फौलादी जिले में अबकी बार तापमान 51 डिग्री तक आ गया है , आने वालो दिनों में इस भयानक लू से आराम नहीं मिलने की सम्भावना है .

 

IMD ने बताया इस दिन मिलेंगी गर्मी से राहत

अबकी बार गर्मी का इतना ज्यादा प्रकोप है की जम्मू कश्मीर में 42 डिग्री और हिमाचल के उना में 43 डिग्री के आसपास तापमान हुआ पड़ा है . लेकिन इसी बीच IMD ने एक राहत भरी खबर दी है और बताया की बहुत ही जल्दी मानसून भारत में आने वाला है जिसके बाद इस गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है .

मौसम विभाग के एक आधिकारी ने कहा की कुछ दिनों में ही मानसून भारत में परवेश कर जायेंगा , वैसे तो मानसून 1 जून के करीब भारत में आता है लेकिन इस बार वो 31 मई को ही केरल के तट से टकरा जायेंगा .

 

मौसम विभाग का कहना है की अल नीनो के प्रभाव के कारण इस बार मानसून में सामान्य से अधिक बारिश होने की उम्मीद है ,जो की एक बहुत बड़ी राहत की खबर है . उन्होंने कहा की अगले 5 दिन मानसून के भारत में आने की सम्भावना है जिसके बाद इस भीषण गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद भी है . मौसम विभाग ने उतरी भारत के कई राज्यों में हीट वेव का रेड अलर्ट जारी किया है जिसमे बताया गया है की तापमान 47 डिग्री तक जा सकता है .

मौसम विभाग का कहना है की आपको इस गर्मी से बचने के लिए सुबह 11 बजे से लेकर शाम के 4 बजे तक धुप में निकलने से बचना चाहिए . अगर घर से निकले तो पानी की व्यवस्था करके और सर पर कपडा डाल के ही घर से बार निकलना चाहिए .