Kidney Kharab hone ke lakshan
Kidney Kharab hone ke lakshan

शरीर में दिख रहे है ये लक्षण तो समझ लीजिये आपकी किडनी होने वाली है ख़राब

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

Kidney Kharab hone ke lakshan : आज का युग तेजी का युग है और हम पैसे कमाने के चक्कर में अपनी हेल्थ के ऊपर ध्यान नहीं देते है . वैसे तो हमारे शरीर में सभी अंग अपना अपना काम करते है लेकिन एक जरूरी अंग है किडनी , क्योकि यही एक ऐसा अंग है जो की ख़राब चीजों को हमारे शरीर से बाहर निकालती है . अगर ये ख़राब हो जाये तो हम 24 घंटे भी जिंदा नहीं रह सकते है . लेकिन किडनी ख़राब होने से पहले शरीर कुछ इशारा देता है और अगर हमने उसको समझ लिया तो जान बच सकती है .

किडनी ख़राब होने के ये है लक्षण

देखिये अगर शरीर में कुछ भी अलग चीज़ देखने को मिलती है तो हमे तुरंत सावधान हो जाना चाहिए क्योकि इससे ये पता लगता है की शरीर में कही ना कही कुछ गड़बड़ है . वैसे भी किडनी ख़राब होने से पहले हमारा शरीर कुछ संकेत देता है और उनको हमे समझ लेना चाहिए .

अगर हमको पेशाब करने में कुछ दिक्कत आ रही है जैसे की पेशाब में खून आ रहा हो या फिर कुछ पस आ रही हो या फिर हमारा पेशाब रुक रुक कर आ रहा हो किडनी की जाच करवा लेनी चाहिए .

दूसरा लक्षण ये है की अगर हमरी किडनी वाली जगह पर सूजन आ रही तो ये भी किडनी ख़राब होने की तरफ इशारा करता है , तुरंत इसकी जाच होनी चाहिए . साथ ही साथ हाथ और पेरो में सूजन आना किडनी ख़राब होने का संकेत है इसको नजरंदाज करना गलत है .

घर पर भी कर सकते है किडनी की जाच

आजकल विज्ञानं का युग है और एक से एक तकनीक आ रही है , अगर आपको लगता है की आपकी किडनी में कुछ दिक्कत है तो इसको टेस्ट करने के लिए बाजार में एक किट आती है . इस किट के जरिये आप घर पर रह कर ही किडनी की जाच कर सकते है . वैसे हम आपको किडनी को सही रखने के लिए कुछ चीज़े बता रहे है जिसको आपको फॉलो करना चाहिए .

  • शराब का सेवन बहुत कम मात्रा में करे
  • धुम्रपान से परहेज करना चाहिए
  • भरपूर नींद लेनी चाहिए
  • ताजे फल और सबूत अनाज का सेवन करना चाहिए
  • कुछ देर तक व्यायाम करना चाहिए
  • प्यास लगने पर खूब पानी पीना चाहिए

About admin