Navratri Special : नवरात्री के दुसरे दिन इस विधि से करे माँ को खुश

Spread the love

Navratri Special : दोस्तों आपको जैसा पता है की मौसम बदल चूका है और इन दिनों हिन्दुओ का एक बहुत बड़ा त्यौहार आता है जो की पूरा देश मिल कर मनाता है . ये त्यौहार है शरद नवरात्रों का त्यौहार , इस त्यौहार में 9 दिन पूरी विधि विधान से माता की पूजा की जाती है . इन 9 दिन के नवरात्रों में माता रानी के विभिन्न 9 रूपों की पूजा क जाती है . तो चलिए आपको बता दे की किस प्रकार की विधि से माता रानी को खुश किया जाए .

 

नवरात्रों के दुसरे दिन करे ब्र्म्चारिणी की पूजा

नवरात्रों के पहले दिन तो शेल्पुत्री की पूजा की जाती है और दुसरे दिन ब्र्म्चारिणी जी की पूजा अर्चना कर उनको खुश किया जाता है . इस दिन ब्र्म्चारिणी की पूजा विशेष कृपा वाली होती है क्योकि ये शक्ति और तप देने वाली होती है . ब्र्म्चारिणी वो है जिन्होंने भगवान् शिव को पाने के लिए कठोर तपस्या की थी . इनके एक हाथ में माला होती है तो दुसरे हाथ में कमंडल होता है इनकी पूजा करने से सब सिद्धिया प्राप्त हो जाती है .

navratri

कैसे करे ब्र्म्चारिणी की पूजा

 

इस दिन ब्र्म्चारिणी की पूजा करने के लिए व्रत तो रखना चाहिए ही साथ ही साथ सुबह उठ कर नहाना चाहिए . उसके बाद माता की फोटो के आगे दिया और फूल चढ़ाना चाहिए , उसके बाद गणेश जी की पूजा करो . इसके बाद आप को जरूरी है की माता को सिन्दूर आदि अर्पित करे और आरती उतारे . माता को भोग लगाना भी बहुत ही ज्यादा जरूरी है और सभी देवताओ का आह्वाहन भी करना चाहिए .

माता को खुश करने के लिए उनका बिज मन्त्र का जाप करना भी बहुत ही जरूरी है ,उनको खुश करने के लिए आपको दूध और खीर का भोग भी लगाना जरूरी है .