अब हर घर में लगेंगे मुफ्त सोलर पैनल, 2 किलोवाट सोलर पैनल पर पाए 18,000 सब्सिडी

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी द्वारा हाल ही में PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना (Free Solar Panel Scheme) शुरू की गयी है, इसमें आपको सोलर पैनल लगवाने पर सब्सिडी मिलने का एक अवसर मिलेगा. ये योजना अबतक की सबसे बढिया और शानदार योजना भी मानी जा रही है. अब हर घर में मुफ्त सोलर पैनल लगेंगे, आइये जानते है कैसे और इसमें बिजली बिल में कितनी कटौती हो सकती है.

सबसे पहले तो आप अगर सोलर पैनल लगवाते हो तो आपकी नियमित बिजली बोल में कटोती होगी और साथ ही आपको योजना के तहत लाभ भी मिलेगा. सब्सिडी मिलने पर आपका खर्चा और भी कम हो जाएगा.

कैसे करे आवदेन ?

आवेदन करने के लिए PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना वेबसाइट पर  जाए. नियमो को पढने के बाद आवदेन प्रकिया का पालन करे. जरूरी दस्तावेज जमा करे जैसे आपका आधार कार्ड, निवास, प्रमाण पत्र आदि.

आपकी जानकारी के लिए बता देते है कि सरकार के निर्देश के अनुसार सोलर पैनल लगवाने पर यानी जब आपके घर में सोलर पैनल लगा दिया जायेगा, तब ही सब्सिडी मिलेगी. इसलिए आप भी अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाकर जल्द ही इस योजना का लाभ उठा सकते है. इससे आपका बिजली का बिल भी कम होगा और आप एक स्वच्छ और सस्ती ऊर्जा स्रोत का लाभ उठा सकते है.

सोलर पैनल ऊर्जा के अलावा भी सरकार समय समय पर कई तरह की योजनाओं को लेकर आ रही है, जो लोगो के जीवन में उनके काम आने वाली है. अबतक सरकार ने ऐसी कई योजनाओं को शुरू किया है, जिसक लाभ पुरे देश की जनता उठा रही है. इसमें बेटियों से लेकर स्कुल की पढाई और अब तो स्वास्थ्य फ्री सेवा जैसी सुविधायें भी लोगो के लिए फायदेमंद साबित होने लगी है. तो आप कब अपने घर पर सोलर पैनल लगातर इस योजना का लाभ लेना चाहते हो ? अपना जवाब कमेन्ट करके बता सकते है.