PM Vishwakarma Yojna : सरकार दे रही है बिना गारंटी के 3 लाख का लोन , बस करना होगा ये काम

Spread the love

दोस्तों हर कोई चाहता है कि वह बिजनेस करें लेकिन बिजनेस करने में सबसे बड़ी दिक्कत होती है पैसों की. लेकिन अगर आप बिजनेस करना चाहते हैं और आपके पास पैसे नहीं है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि मोदी सरकार अब एक ऐसी योजना लाई है जिससे आपको बिना गारंटी के काफी पैसा मिल जाएगा. इस योजना को पीएम विश्वकर्म योजना कहते हैं (PM Vishwakarma Yojna) और इसके अंतर्गत आपको ₹300000 तक मिल जाएंगे.

कैसे करें अप्लाई पीएम विश्वकर्म योजना के लिए

PM Vishwakarma Yojna के अंतर्गत लोन उन लोगों को मिलता है जिसमें किसी प्रकार की प्रतिभा है, आपको अपने बिजनेस में आने वाली किसी भी परेशानी को दूर करने के लिए इस योजना के अंतर्गत पैसे मिलते हैं. इस योजना में आपको कल ₹3 लख रुपए की राशि मिलती है लेकिन वह एक बार में नहीं मिलती है. सबसे पहले तो आपको ₹100000 तक मिलेगा जब आपका काम अच्छी तरह से चलने लगेगा तो आपको दूसरे ₹200000 की किस्त मिल जाएगी.

 

छोटे उद्योगों के लिए है यह पीएम विश्वकर्म योजना

आपको बता दें कि जो छोटे-छोटे उद्योग है उसको विस्तार करने के लिए इस योजना का शुभारंभ 2023 में किया गया था. अगर आप में किसी प्रकार की प्रतिभा है तो उसे प्रतिभा को निकालने के लिए भी इसमें ट्रेनिंग दी जाती है. सबसे बड़ी बात है कि आपको ₹300000 का लोन लेने के लिए किसी भी प्रकार की बैंक गारंटी नहीं देनी पड़ती. यह योजना छोटे उद्योगों के विस्तार के लिए बनाई गई थी और इसका शुभ आरंभ हरेंद्र मोदी के द्वारा पिछले साल किया गया था.