Trai Sim Card Rule
Trai Sim Card Rule

Trai Sim Card Rule : मोबाइल इस्तेमाल करने वालो के लिए 1 जुलाई से बदल जायेंगे नियम

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

Trai Sim Card Rule : देश में दिन प्रतिदिन मोबाइल इस्तेमाल करने वाले लोगो की संख्या बडती जा रही है और इसके कारण बहुत से खतरे भी सामने आ रह है . इसको ध्यान में रखते हुए भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI ) ने सिम कार्ड को लेकर नए नियम जारी किये है . ये नियम उन्होंने 15 मार्च 2024 से जारी किये है और 1 जुलाई से ये नियम पुरे भारत में लागु हो जायेंगे . इसके जारी होने से आपके सिम कार्ड में कोई भी धोखाधड़ी नहीं कर सकते है , लेकिन इसके कारण लोगो को कुछ समस्या का सामना करना पड़ सकता है .

 

1 जुलाई से लागु होंगे नए नियम

आपको बता दे की आज हम जो जानकारी आपको देने जा रहे है वो आपके लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है , क्योकि इस नियम के अनुसार आप अपने सिम कार्ड को बदल नहीं सकते है . यानी की अगर आपने हाल  फ़िलहाल में अपने सिम कार्ड को पोर्ट करवाया है तो अब अपने सिम कार्ड को दुबारा से पोर्ट नहीं करवा सकते है .

 

साथ ही साथ आप अपने सिम कार्ड को स्वैप भी नहीं करवा सकते है , यहाँ बता दे की सिम कार्ड स्वैप वो होता है की अगर आपका सिम कार्ड खो जाता है या फिर टूट जाता है . ऐसा होने पर आपने अपने सिम कार्ड को दुबारा ले सकते थे , लेकिन इनके कारण धोखा धडी भी काफी बड जाती है .

ये भी पढ़ेBullet Train : देश की पहली बुलेट ट्रेन तयार चलेंगी काशी से पटना , देखे पूरा रूट प्लान

लेकिन अब इस चीज़ को ध्यान में रखकर ट्राई ने नए नियम लागु करने की सोची है , इसके पीछे बहुत ही बड़ा कारण है . आपको बता दे की कुछ धोखा करने वाले आपके पेन कार्ड और आधार कार्ड को आप से किसी तरीके से ले जाते है . फिर वो टेलिकॉम कंपनी को ये कहते है की उनका सिम कार्ड खो गए है और टूट गया है और उसके बाद वो दूसरा सिम ले लेते है . इसके कारण वो आपके कागजो से आपके सिम कार्ड का इस्तेमाल कर सकते है और गलत काम कर सकते है .

About Deepak Chauhan

दीपक चौहान को आर्टिकल लिखने में कई साल का तजुर्बा है , उन्होंने कई वेबसाइट पर आर्टिकल लिखे है .उनके आर्टिकल हमेशा सच पर आधारित होते है और हमेशा ऐसे आर्टिकल लिखते है जिससे लोगो की जानकारी ही बढती है .