bullet train
bullet train

Bullet Train : देश की पहली बुलेट ट्रेन तयार चलेंगी काशी से पटना , देखे पूरा रूट प्लान

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

Bullet Train : हमारा देश बहुत ही तेजी से आगे जा रहा है और हर फील्ड में उन्नति कर रहा है , लेकिन सबसे ज्यादा प्रगति जिस फील्ड में की है वो है ट्रेन . पहले हमारे देश में टूटी फूटी ट्रेन चलती थी लेकिन अब वन्दे भारत जैसी ट्रेन चल पढ़ी है जिसमे सब प्रकार की सुख सुविधा है . अब देश में बुलेट ट्रेन का भी खाका तयार हो चूका है और बहुत ही जल्दी देश में बुलेट ट्रेन भागती हुई दिखाई देंगी , बुलेट ट्रेन के साथ ही देश जापान जैसे देशो की श्रेणी में आ खड़ा होगा .

 

कहा से कहा तक चलेंगी Bullet Train

 

ये खबर आ रही है की पहली बुलेट ट्रेन जो चलेंगी वो मुंबई से लेकर अहमदाबाद तक चलेंगी साथ ही साथ काशी से पटना के लिए भी बुलेट ट्रेन चलेंगी . इसके लिए जिलो में सर्वे का काम लगभग पूरा हो चूका है , आपको बता दे की नेशनल हाई स्पीड रेल कारपोरेशन दिल्ली से हावड़ा तक का बुलेट ट्रेन की देख रेख कर रही है . इसके अंतर्गत वाराणसी से हावड़ा कोरिडोर का निर्माण हो रहा है . आपको बता की शुरवात में 760 किलोमीटर की बुलेट ट्रेन का ट्रैक बिछाया जायेंगा और ये काम बहुत ही ज्यादा तेजी से होने की सम्भावना है .

निशानदेही करके गाड़े जा रहे पत्थर

बुलेट ट्रेन (Bullet Train) के लिए जहा जहा काम होगा वह सरकार द्वारा जमीनों पर निशान लगाये जा रहे है और किसानो से कागज लेकर मुआवजा दिया जा रहा है . जिस जिस जगह से बुलेट ट्रेन हो कर गुजरेंगी वो जगह पर निशान लगाये जा चुके है और बुलेट ट्रेन के रास्ते में जो गाव आयेंगे वहा पर अंडर पास बनाये जा रहे है .

आपको बता दे की बुलेट ट्रेन की स्पीड इतनी ज्यादा है की आप अगर वाराणसी से चलते है कोलकाता के लिए तो आप महज 3 घंटे में पहुच जायेंगे . क्योकि इस बुलेट ट्रेन की स्पीड 300 किलोमीटर एक घंटे में तय करेंगी जो की सफ़र को बहुत ज्यादा आसान और तेज बना देंगी .

About Deepak Chauhan

दीपक चौहान को आर्टिकल लिखने में कई साल का तजुर्बा है , उन्होंने कई वेबसाइट पर आर्टिकल लिखे है .उनके आर्टिकल हमेशा सच पर आधारित होते है और हमेशा ऐसे आर्टिकल लिखते है जिससे लोगो की जानकारी ही बढती है .