क्या होता है जब हम 1 महीने तक चाय नहीं पीते है

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

दोस्तों जब से अंग्रेज हिंदुस्तान में आये थे तब से हमारे देश में एक चीज़ आ गयी थी और वो चीज़ है चाय . शायद ही ऐसा कोई घर होगा जहा चाय ना पी जाती हो , जब भी घर में कोई मेहमान आता है तो उसका चाय से स्वागत किया जाता है . कुछ लोग तो कब्ज से छुटकारा पाने के लिए सुबह सुबह चाय पीते है तो कुछ कहते है की इसको पीने से शरीर के चुस्ती फुर्ती आती है . लेकिन दोस्तों क्या आपने कभी सोचा है की अगर आप एक महीने तक चाय को नहीं पीते है तो शरीर में क्या बदलाव आते है . तो चलिए दोस्तों आज हम आपको बताते है की चाय ना पिने से शरीर में क्या बदलाव आता है .

 

चाय ना पीने से आते है शरीर में ये बदलाव

 

दिल के स्वास्थ्य में आता है सुधार 

 

जब आप चाय पीते है उसके बाद आपके दिल की गति कुछ तेज हो जाती है क्योकि चाय में केफीन की मात्रा ज्यादा होती है . लेकिन दोस्तों अगर आप चाय छोड़ देते है तो धीरे धीरे आपके दिल स्वस्थ होना शुरू हो जाता है और दिल की बीमारिया भी दूर हो जाती है .

 

उर्जा लेवल बढ़ जाता है 

 

हमारे दिमाग में एक गलत धारणा होती है की जब हम चाय पीते है तो हम तरो ताजा महसूस करते है , ये इसमें मोजूद केफीन के कारण होता है . लेकिन दोस्तों चाय पीना छोड़ने के बाद आपके शरीर में उर्जा लेवल बढ़ जाता है , जो की रिसर्च कहती है .

chai

अच्छी नींद आती है 

आपने अक्सर ये देखा होगा की बहुत से लोग नींद को दूर भगाने के लिए चाय का सेवन करते है , जिसके कारण शरीर पर जोर पड़ता है . लेकिन जैसे ही आप चाय पिने से तोबा करते है तभी से आपको अच्छी नींद आनी शुरू हो जाती है , और आप अपने आपको तरो ताजा महसूस करते है .

 

स्किन में आती है चमक 

जो लोग चाय ज्यादा पीते है आपने अक्सर देखा होगा की वो काले हो जाते है क्योकि चाय शरीर को बेजान बना देती है . लेकिन चाय छोड़ने के बाद आपका शरीर ज्यादा अच्छा महसूस करता है और आपके शरीर में चमक आणि शुरू हो जाती है .

Leave a Comment