Whatsapp पर आये इस नंबर से कॉल तो मत उठाये , नहीं तो खाता हो जायेंगा खाली

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

आजकल ऑनलाइन का जमाना है और लोग सब काम मोबाइल के माध्यम से करते है जिससे जिंदगी आसान हो गयी है . लेकिन टेक्नोलॉजी के कारण जीवन आसान तो हो जाता है लेकिन कुछ दिक्कत भी सामने आ जाती है . अभी पीछे ही डिपार्टमेंट ऑफ़ टेलीकम्यूनिकेशन (DOT ) ने मोबाइल यूजर के लिए कुछ वार्निंग जारी की है और ऑनलाइन होने वाले फ्रॉड से लोगो को सतर्क किया है .  विभाग ने कहा की वॉट्सऐप यूजर के पास एक अनजान नंबर से कॉल आता है और फिर उनकी बातो में फस कर वो फ्रॉड का शिकार हो जाते है .

 

इस नंबर से कॉल आने पर नहीं उठाये फोन

वॉट्सऐप पर जो कॉल आता है उसके शुरू में +92 से नंबर की शुरवात होती है और वो अपने आप को किसी ख़ुफ़िया विभाग का सदस्य बताते है . वो यूजर को कहते है की उनके नंबर का गलत इस्तेमाल हो रहा है , साथ ही ये फ्रॉड कॉल करने वाले कहते है की आपके नाम पर गलत चीज़ पकड़ी गयी है . इनका मकसद लोगो को डरा कर उनसे पैसे ऐठने का होता है और जो लोग डर जाते है वो इनको पैसे भी दे देते है .

गलती न कारे और नंबर को रिपोर्ट करे

दूरसंचार विभाग का ये कहना है की वो किसी भी नंबर को ऐसी ही अपनी जानकारी ना दे क्योकि ये नंबर पडोसी देश का है और वो आपकी पर्सनल जानकारी या फिर पैसे लेना चाहते है . आपको पहले तो उनका फ़ोन नहीं उठाना है और दूसरा उनका नंबर को रिपोर्ट करना है . अगर आप पर ऐसे नंबर से कॉल आई है तो आप sancharsathi.gov.in पर इस नंबर को रिपोर्ट करे या फिर एक टोल फ्री नंबर है 1930 उस पर जा कर भी आप शिकायत दर्ज करवा सकते है .