अब Ration Card बनवाना हो गया आसान, मिनटों में करें अप्लाई

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े Join Now

सरकार की तरफ से गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों हेतु Ration Card बनवाया जाता है। कोरोना काल में इसके माध्यम से कई लोगों को फ्री राशन उपलब्ध करवाया गया था। सरकार राशन कार्ड की सहायता से लोगों को कम कीमत पर राशन उपलब्ध करवाती है। अगर आप इससे मिलने वाले फायदों के बारे में नहीं जानते या नया राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो आज की यह खबर आपके बेहद काम की है। आज हम बताएंगे घर बैठे आप राशन कार्ड के लिए अप्लाई कैसे कर सकते हैं?

आर्थिक रूप से कमजोर लोगों का राशन कार्ड बनाया जाता है। आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड और पैन कार्ड की तरह राशन कार्ड भी एक आवश्यक दस्तावेज होता है। इसके माध्यम से लोगों को बाजार से कम कीमत या फ्री राशन मिलता है। प्रत्येक राज्य सरकार राशन कार्ड पर अलग-अलग तरह की योजनाओं के तहत जरूरतमंद लोगों को लाभ प्रदान करती है।

राशन कार्ड एलिजिबिलिटी

– इसके लिए आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
– केवल गरीबी रेखा के नीचे आने वाले लोगों का ही राशन कार्ड बनता है।
– इसके लिए आपकी मासिक आय 10 हजार रुपये से कम होनी चाहिए।

Documents Required for Ration Card

– आधार कार्ड
– वोटर आईडी
– एड्रेस प्रूफ
– आय प्रमाण पत्र

ऐसे करें Ration Card के लिए आवेदन

राशन कार्ड बनवाने के लिए प्रत्येक राज्य का अपना पोर्टल होता है। अगर आप उत्तर प्रदेश से हैं, तो आप https://nfsa.up.gov.in/Food/citizen/Default.aspx वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बिहार के रहने वाले http://epds.bihar.gov.in/ पर आवेदन कर सकते हैं। दिल्ली के लिए https://services.india.gov.in/service/detail/application-form-for-new-ration-card-in-delhi पर जा सकते हैं। अगर आप चाहें तो सरकार की नेशनल वेबसाइट https://services.india.gov.in/ पर भी राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।