February 29, 2024

किन्नर क्यों लगाते है माथे पर सिन्दूर अब जा कर खुला राज

kinnar
हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े Join Now

kinnar क्योकि हमारे बड़े बुजुर्ग ये कहा करते थे की मांग में सिन्दूर लगाने से पति की लम्बी उम्र होती है . लेकिन दोस्तों आपको एक बात जानकार हैरानी होगी की किन्नर भी अपने मांग में सिन्दूर लगाते है , लेकिन इस बात का किसी को नहीं पता की जब उनकी शादी नहीं होती तो किसकी मांग का सिन्दूर लगाती है . तो आज हम इस राज से पर्दा उठाएंगे की आखिर वो किसके लिए अपनी मांग में सिन्दूर लगाती है .

 

किन्नर क्यों लगाती है अपनी मांग में सिन्दूर

दोस्तों वैसे तो किन्नर को समाज अपनाने से इंकार करता है इसलिए वो अपने किन्नर समाज में चली जाती है . वहा जाकर उनका बहुत ही ज्यादा स्वागत होता है और नाच गाने के साथ उनको किन्नर समाज में एंट्री मिलती है . यही नहीं उस किन्नर को वो एक दुल्हन की तरह सजाते है और उनकी मांग में सिन्दूर भी भरते है . इसका मतलब ये होता ही की अब उस किन्नर की अपने समाज के लोगो के साथ शादी होती है .

 

किन्नर का संस्कार भी रात में होता है

किन्नर की हर परम्परा कुछ अलग होती है यानी की उनके सब रीती रिवाज समाज के रीती रिवाजो से कुछ अलग ही होते है . जब कोई किन्नर मरता है तो उसको रात के समय शमशान में ले जाया जाता है और उसके शव पर जूते और चप्पल मारे जाते है . इसका ये कारण होता है की अब अगले जनम में किन्नर बन कर मत पैदा होना क्योकि उनका जीवन काफी ज्यादा मुश्किल होता है .

Deepak Chauhan

दीपक चौहान को आर्टिकल लिखने में कई साल का तजुर्बा है , उन्होंने कई वेबसाइट पर आर्टिकल लिखे है .उनके आर्टिकल हमेशा सच पर आधारित होते है और हमेशा ऐसे आर्टिकल लिखते है जिससे लोगो की जानकारी ही बढती है .

View all posts by Deepak Chauhan →