Khatu Shyam Mandir : क्यों अर्पित करते है खाटू बाबा को गुलाब का फूल , ये है कारण

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

Khatu Shyam Mandir : राजस्थान में एक मंदिर ऐसा है जहा पर लोग बहुत ही ज्यादा स्नंख्या में लोग पहुचते है और ये भी माना जाता है की यहाँ पर आने से सब मनोकामना पूरी होती है . ये मंदिर और किसी का नहीं बल्कि खाटू श्याम का मंदिर है जिनको ये वरदान है की वो कलयुग में हर किसी आदमी की इच्छा पूरी करेंगे . पिछले कुछ वर्षो से खाटू श्याम मंदिर में दर्शन करने वालो की बहुत ही बड़ी संख्या में वृदि हुई है . आपको बता दे की खाटू वाले बाबा की रोज श्रृंगार किया जाता है और उनको फूल और इत्र लगाया जाता है , जो फूल उनको अर्पित किया जाता है वो गुलाब का फूल है . पर क्या आपको पता है की खाटू बाबा को गुलाब का फूल ही क्यों अर्पित किया जाता है .

 

खाटू श्याम को इसलिए करते है गुलाब का फूल अर्पित

आपको बता दे की हमारे हिन्दू धर्म में गुलाब के फूल को प्यार का प्रतीक माना जाता है और गुलाब का फूल अर्पित करने के कारण भगवान् और भगत में प्यार का रिश्ता बन जाता है . साथ ही साथ गुलाब का फूल अर्पित करते हुए भगत अपने बुरे कर्मो की माफ़ी मांगता है . गुलाब का फूल अर्पित करने के कारण लोगो की सभी मनोकामना भी पूरी होती है और भगत का इश्वर में आस्था जग जाती है .

khatu

खाटू श्याम से जुडी ये है मान्यता

ये भी कहा जाता है की गुलाब और इत्र खाटू वाले बाबा को बहुत ही ज्यादा प्रिय है साथ इस साथ इसको अर्पित करने से लोगो के घर में सुख शान्ति आ जाती है . गुलाब का फूल बाबा को इतना प्यारा है की वो अपने भगतो की सभी गलतियों को माफ़ कर देते है और उनको मन चाहा वरदान भी देते है . ये कहा जाता है की जो भी भगत मंदिर में दर्शन करने के लिए जाता है उनको बाबा का अलग ही रूप देखने को मिलता है यानी की हमेशा वो अलग रूप में ही दिखाई देते है .