अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में विराट कोहली ने बना दिया ऐसा रिकॉर्ड जो आज तक किसी ने नहीं बनाया

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

देश के दिल्ली में मौजूद अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम में भारत और अफगानिस्तान के बीच वर्ल्ड कप 2023 का नया मैच खेला गया, जिसमें टीम इंडिया के द्वारा 8 विकेट से विजय प्राप्त की गई। इंडियन क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा के द्वारा इस मैच में सेंचुरी बनाई गई, वहीं धुआंधार बल्लेबाज विराट कोहली ने भी अच्छी परफॉर्मेंस देते हुए हाफ सेंचुरी नाबाद इस मैच के अंदर मारी और उन्होंने एक बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया। वर्ल्ड कप के लिए एक खास रिकॉर्ड में सभी टॉप बैट्समैन से आगे विराट कोहली निकल गए हैं।

विराट कोहली

विराट कोहली ने वर्ल्ड कप में रचा इतिहास

अफगानिस्तान के खिलाफ मैच खेलते हुए विराट कोहली ने टोटल 56 गेंद में नाबाद 55 रन बनाए थे। इस प्रकार से उन्होंने हाफ सेंचुरी मारी। अपनी पारी में विराट कोहली के द्वारा 6 छक्के लगाए गए और इसी के साथ वह वर्ल्ड कप 50 ओवर और T20 में सबसे अधिक रन बनाने की रिकॉर्ड को अपने नाम करने में सफल हो गए।

विराट कोहली

इसके पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के द्वारा अपने नाम किया गया था। विराट कोहली के द्वारा अपनी 53वी वर्ल्ड कप पारी में 60 से ज्यादा औसत के साथ सचिन तेंदुलकर के 2278 रन के आंकड़े को क्रॉस कर लिया गया है। साल 2011 वर्ल्ड कप के दरमियान पहले वर्ल्ड कप में कोहली ने टूर्नामेंट में पार्टिसिपेट किया था।

विराट कोहली

वर्ल्ड कप में विराट कोहली के आंकड़े

विराट कोहली के द्वारा पांच T20 वर्ल्ड कप में पार्टिसिपेट किया गया है और उन्होंने 25 पारी खेली, जिसमें उन्होंने 14 हाफ सेंचुरी के साथ 1141 रन बनाए हुए हैं। इस प्रकार से सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली के बाद विराट कोहली तीसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले इंडियन क्रिकेट प्लेयर बन चुके हैं। वर्ल्ड कप विराट कोहली के 1170 रन हो चुके हैं।

विराट कोहली

ICC वर्ल्ड कप (ODI + T20) में सर्वाधिक रन

विराट कोहली – 53 पारियों में 2311
सचिन तेंदुलकर – 44 पारियों में 2278
कुमार संगकारा – 65 पारियों में 2193
क्रिस गेल – 65 पारियों में 2151

विराट कोहली के द्वारा सक्सेसफुल वनडे रन चेंज में सचिन तेंदुलकर के सबसे ज्यादा 50 से अधिक स्कोर के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया गया है। विराट की सक्सेसफुल वनडे रन चेंज में अब 46 हाफ सेंचुरी हो चुकी है, वहीं सचिन की 45 बार हाफ सेंचुरी है।