shabana azmi
shabana azmi

कभी पेट्रोल पंप पर चाय बेच घर चलाने वाली ये लड़की है मशहूर हेरोइन

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

बॉलीवुड एक ऐसा फील्ड है जहा पर देश भर से लोग अपनी किस्मत अजमाने आते है , किसी को सफलता मिलती है तो कोई वापिस लोट जाते है . यहाँ पर सफलता पाने के लिए आपमें हुनर और लगन होनी चाहिए अगर ये आप में नहीं है तो आप कोई भी मुकाम हासिल नहीं कर सकते . बॉलीवुड में कोई भी लड़की आती है तो उसका सपना होता है की वो यहाँ पर आकर हेरोइन बने . आज हम जिस कलाकार की बात करने जा रहे है वो अपनी पहली फिल्म में एक नौकरानी का किरदार किया था . पर किसी को क्या पता था की ये लड़की आगे जा कर बनेंगी मशहूर हीरोइन .

 

कभी चाय बेच कर कमाती थी 20 रुपये

 

आज हम जिस कलाकार की बात कर रहे है वो और कोई नहीं बल्कि मशहूर अदाकारा शबाना आज़मी है . ये एक ऐसी कलाकार है जिसको कोई भी रोल दे दिया जाए वो उसी रोल में पूरी फिट हो जाती थी . उनकी इस प्रतिभा के कारण ही उनको पाच बार राष्ट्रीय पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था . उन्होंने पहली फिल्म में नौकरानी का रोल किया था उनके उस किरदार को भी पुरस्कार मिला था . आप इस बात से ही अंदाजा लगा सकते है की वो कितनी प्रतिभा की धनी है , ऐसे कलाकार आज बहुत ही कम मिलते है .

 

बहुत ही मुश्किल रही बॉलीवुड की राह

 

शबाना आज़मी का जनम हैदराबाद में हुआ था उनके पिता एक मशहूर कवी थे , उनको बचपन से ही बॉलीवुड में जाने की चाह थी . लेकिन उन्होंने अपने शुरू के दिनों में बहुत रंगमच में अपनी कला का नमूना दिया , और यही से वो मशहूर हो गयी थी . वैसे तो शबाना एक अमीर परिवार से थी लेकिन वो खुद्दार किस्म की औरत थी , इसलिए वो अपना खर्चा निकालने के लिए मुंबई के पेट्रोल पंप पर चाय बेचा करती थी . इस चाय बेचने के बदले में उसको रोज के 30 रुपये मिलते थे , इस बात का जिक्र उनकी माँ ने अपनी आतम कथा में किया है . उन्होंने 84 में मशहूर राइटर जावेद अख्तर से शादी कर ली और आज अपना जीवन आसानी से काट रही है .

About Deepak Chauhan

दीपक चौहान को आर्टिकल लिखने में कई साल का तजुर्बा है , उन्होंने कई वेबसाइट पर आर्टिकल लिखे है .उनके आर्टिकल हमेशा सच पर आधारित होते है और हमेशा ऐसे आर्टिकल लिखते है जिससे लोगो की जानकारी ही बढती है .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *