PM Vishwakarma Yojana : अब मिलेंगा बेहद कम ब्याज पर लोन , और वो भी पूरा नहीं भरना पड़ेंगा

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

दोस्तों देश भर में विश्वकर्मा जयंती का त्यौहार बहुत ही धूम धाम से मनाया गया है , इस अवसर पर सरकार ने गरीब मजदूरों के लिए एक बड़ी योजना लेकर आई है . इस योजना के कारण लोगो को बहुत ही कम ब्याज पर पैसा मिलेंगा और वो भी पूरा नहीं देना पड़ेंगा . इस योजना का नाम है पी एम विश्वकर्मा योजना ( PM Vishwakarma Yojana) जिसके तहत कामगारों को बहुत ही कम ब्याज पर पैसे मिलेंगे . इससे वो कोई भी नया काम शुरू कर सकते है , इस योजना का सबसे बड़ा फायदा है की इसमें पुरे पैसे भी नहीं भरने पड़ेंगे . इसलिए इस योजना को गरीब मजदूर लोगो के लिए बड़ा वरदान माना जा रहा है .

 

वितमंत्री निर्मला ने की पी एम विश्वकर्मा योजना ( PM Vishwakarma Yojana) की घोषणा

 

इस योजना की घोषणा करते हुए वितमंत्री ने बताया की इस योजना के तहत कामगारों को सरकार 8 परसेंट की सब्सिडी देंगी . जिसके कारण मजदूरों को बहुत बड़ी राहत मिलेंगी , इस योजना की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी ने अपने भाषण के दौरान किया . इस योजना को लागु 2023 -24 से किया गया है और इसका कुल बजट 13 हजार करोड़ रुपये एक साल के हिसाब से रखा गया है .

ये भी पढ़ेकर्मचारियों की बढेंगी सैलरी केंद्र सरकार ने दिया बड़ा उपहार

बेहद कम ब्याज पर मिलेंगा लोन

 

अगर आप बैंक से लोन लेने के लिए जाते है तो वो आपको बहुत ही महंगे ब्याज पर लोन देता है , जिसके कारण मजदूर का कोई फायदा नहीं होता है . लेकिन इस योजना के तहत आपको 3 लाख रुपये का लोन तो मिलेंगा ही साथ हि साथ आपको इस पर ब्याज 5 परसेंट ही देना होगा , जिसके कारण मजदूर के लिए ये योजना वरदान साबित होगी .

 

इस योजना में नाइ , नाव चलाने वाले , सुनार , लकड़ी का काम करने वाले , राज मिस्त्री का काम करने वालो को लाभी मिलेंगा , साथ ही साथ इस योजना के अनुसार लोगो को स्किल के हिसाब से ट्रेनिंग भी दी जाएँगी . इसके कारण वो अपने काम में पूरी तरह से पारंगत हो जायेंगे और ज्यादा पैसे कमा पाएंगे .

Leave a Comment