Summer Vacation : इन 4 राज्यों में समय से पहले पड़ जाएँगी गर्मियों की छुटिया

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

Summer Vacation  : इस बार दूसरी बार की तरह गर्मी नहीं पड़ रही है बल्कि पिछली बार से कही ज्यादा गर्मी का परकोप देकने को मिल रहा है , इसका जिम्मेदार ग्लोबल वार्मिंग है . अभी सभी राज्यों में स्कूल खुले हुए है और भयंकर गर्मी में भी बच्चो को स्कूल में जाना पड़ रहा है , जिसके कारण बच्चो को बहुत ही ज्यादा परेशानी देखने को मिल रही है . वैसे तो बच्चो के स्कूल की छुट्टियों का निर्णय राज्यों की  सरकार लेती है लेकिन इस बार ये काम केन्द्रीय विभाग ने अपने ऊपर लिया है .

 

Summer Vacation की घोसना हो सकती है इन राज्यों में

 

बहुत से राज्यों में जैसे की पश्चिम बंगाल में गर्मियों की छुट्टिया पहले ही पड़ चुकी है साथ ही साथ दक्षिण भारत के भी कई राज्यों में गर्मियों की छुट्टियों का एलान हो चूका है . इस बार अप्रैल और मई में ही तापमान 33 डिग्री के करीब आ चूका है और आने वाले दिनों में इसमें 10 डिग्री की और बढ़ोतरी हो सकती है .

 

इन सब को देखते हुए उत्तर प्रदेश , हरियाणा , दिल्ली और पंजाब जैसे राज्यों में बच्चो की छुट्टिया जल्दी करने का विचार हो रहा है , शायद अबकी बार छुट्टिया पहले की अपेक्षा ज्यादा हो सकती है , केन्द्रीय विभाग ने सरकार को ये सलाह दी है की अबकी बार 40 दिन की बच्चो की छुट्टिया की जाए .

 

इतना ही नहीं बल्कि गर्मी के परकोप को देखते हुए सरकार ने स्कूल के समय में भी बदलाव करने की योजना बना रही है और कई राज्यों में तो स्कूल का समय बदल भी दिया गया है . कई राज्यों से बच्चो के गर्मी के कारण बेहोश होने की खबर भी सामने आ रही है , एक खबर के अनुसार अबकी बार छुट्टिया 15 मई से लेकर 30 जून तक होने की सम्भावना है .