गुणों की खान हैं ये फल, खाने वालों से दूर रहता हैं हार्ट अटैक… कंट्रोल में रहता हैं ब्लड प्रेशर

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

सीजन के अनुसार बाजार में कई अलग-अलग तरह के फल दिखाई देते रहते हैं. गर्मिओं का तोहफा कहें जाने वाले आम के सीजन के बाद बाजार में इन दिनों एक ऐसा फल आया है जिसे धार्मिक मान्यता के साथ इसके खाने के काफी फायदे मिलते हैं.दरअसल ये फल साल में सिर्फ 4 महीनें ही बाजार उपलब्ध रहता हैं. बता दे जिस फल ही हम बात कर रहे हैं. उसका नाम सीताफल या शरीफा (Sharifa) हैं और उन दिनों बीकानेर के बाजार में इसे खरीदने की होड़ लगी हुई हैं.

 बीकानेर के बाजार में बड़ी Sharifa  की डिमांड

Sharifa
Sharifa

बीकानेर मंडी के एक दुकानदार विजय कुमार ने बताता कि मंडी में सीता फल राजस्थान के चित्तौड़गढ़ से बीकानेर आए है. फिलहाल बाजार में इसकी कीमत 80 से लेकर 100 रूपए किलो हैं. शरीफा पूरे साल में सिर्फ 4 महीनों के लिए उपलब्ध होता हैं और दीपावली के दिनों में इसे लोग बेहद ही चाव से खाते हैं.

बता दे शरीफा की बाहरी त्वचा हरे रंग की होती है. इसके आलावा इस पर हरे रंग का आवरण होता है और अंदर गुदे को ढककर रखता है. दरअसल इस फल को बाजार में सीताफल, शुगर एप्पल और शरीफा नाम से भी जाना जाता है. लेकिन बेहद लोगों को ये पता होगा कि इस फल का वैज्ञानिक नाम एनोना स्क्वेमोसा है. इस बेहद ही फायदेमंद फल का आइसक्रीम, जूस और सलाद में इस्तेमाल किया जाता हैं.

ALSO READ: डॉक्टर ने बताया इन 5 कारणों से मोमोज कर रहे आपके बच्चे की जिंदगी ख़राब

शरीफा के फायदे जानकर दिल हो जाएगा खुश

Sharifa
Sharifa

वैसे तो सभी फल काफो फायदेमंद होते हैं लेकिन शरीफा (Sharifa) के फायदे सुनकर आप बेहद हैरान हो जाएगे. डॉक्टर नीतू राठौर के बताया, शरीफा खाने से वजन कम होता हैं और इससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता हैं. इतना ही नहीं इसके सेवन से पाचन शक्ति मजबूत, बीपी कम करने के लिए, कोलेस्ट्रोल को कम करने, एनीमिया को ठीक में मदद मिलती हैं.

ALSO READ: टमाटर बेच कर करोडपति बना किसान , जानिये कैसे

Leave a Comment