5 momos side effects

डॉक्टर ने बताया इन 5 कारणों से मोमोज कर रहे आपके बच्चे की जिंदगी ख़राब

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

आजकल लोग मीठा तो बहुत कम खाते है क्योकि ज्यादा लोगो को मधुमेह की बीमारी है इसलिए लोगो ने नमक वाली चीज़े ज्यादा खानी शुरू कर दी है . हमारे हरियाणा , दिल्ली ,पंजाब , उत्तर प्रदेश में एक चीज़ बहुत ज्यादा खायी जाती है और वो है मोमोज , लेकिन लोगो को ये नहीं पता ये हमारे शरीर के लिए कितना खतरनाक है . लोगो को इसके नुकसान के बारे में पता भी है फिर भी खाते है , इसके साथ जो चटनी दी जाती है वो बेहद ख़राब है . कई बार इसकी चटनी खाने से कुछ आदमियों के मरने की भी खबर आई थी . मोमोज को अलमुनियम के स्टीमर में स्टीम करके बनाया जाता है , जब हमने इसके बारे में एम्स के डॉक्टर से बात की तो उन्होंने ये 5 नुक्सान बताये इसको खाने में .

 

मोमोज खाने से हड्डिया होती है कमजोर 

 

आपको बता दे की मोमोज को मैदे से बनाया जाता है वैसे तो मैदा गेहू से बनाया जाता है लेकिन इसमें से फाइबर और प्रोटीन निकाल लिया जाता है . मैदे में फिर सिर्फ बचता है स्टार्च जो की किसी भी काम का नहीं होता , मैदे का सबसे बड़ा नुकसान ये होता है की ये हमारी आंतो में जा कर चिपक जाता है जिससे आंतो का रास्ता बंद हो जाता है . मैदे में जो स्टार्च होता है वो वो हमारी हड्डियों को अन्दर से बिलकुल खोखला कर देता है .

 

किडनी लीवर को करता है ख़राब 

अगर आप मोमोज को घर में बनायेंगे तो इसका रंग पीला आयेंगा लेकिन जो मोमोज हम बाजार से लेते है उसका रंग सफ़ेद होता है . इसका सबसे बड़ा कारण इसमें क्लोरिन गेस और दुसरे केमिकल मिलाये जाते है , ये केमिकल शरीर में जा कर हमारी किडनी और लीवर को ख़राब कर देते है .

 

मोमोज की चटनी करती है आंतो को ख़राब 

 

जब आप मोमोज लेते है तो आपको इसके साथ लाल चटनी होती है जिसको बनाने का तरीका बेहद ख़राब होता है , ये हमारे शरीर में जा कर अमाशय पर सूजन , आंतो में अल्सर जैसी भयंकर बीमारी पैदा करती है .

 

मोमोज में MSG देता है हार्ट प्रॉब्लम 

 

कई मोमोज बनाने वाले इसमें MSG नाम का केमिकल डालते है इसके कारण मोमोज का स्वाद ज्यादा हो जाता है , लेकिन इसके कारण हमे हार्ट सबंधित समस्याए आ जाती है . साथ ही साथ ये केमिकल हमारे दिमाग को कमजोर और ब्लड प्रेशर को बडाता है .

 

सड़ी हुई सब्जिया 

 

कुछ लोग अपने मोमोज में मरे हुए जानवरों का मीट मिलाते है तो कुछ लोग सड़ी हुई सब्जिया डाल देते है जिसके कारण शरीर में इन्फेक्शन का खतरा बड जाता है .

About Deepak Chauhan

दीपक चौहान को आर्टिकल लिखने में कई साल का तजुर्बा है , उन्होंने कई वेबसाइट पर आर्टिकल लिखे है .उनके आर्टिकल हमेशा सच पर आधारित होते है और हमेशा ऐसे आर्टिकल लिखते है जिससे लोगो की जानकारी ही बढती है .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *