Ration Card Update : राशन कार्ड वालो के लिए बड़ी खबर अब फ्री राशन के साथ मिलेंगा 10 किलो बाजार

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

जो लोग राशन कार्ड के माध्यम से फ्री राशन ले रहे थे उनके लिए एक बड़ी खबर आ रही है अब फ्री राशन के साथ सरकार बाजरा भी देने जा रही है . इसके बारे में एक दिन पहले ही सरकार ने आदेश जारी कर दिया है और अब जल्दी ही राशन कार्ड धारको को फरवरी से बाजरा भी मिलेंगा .

सरकार ने ये फैसला इसलिए भी लिया है क्योकि पिछले दिनों गेहू का वितरण कम हो गया था पहले लोगो को 35 किलो गेहू और 16 किलो चावल मिलता था . लेकिन अब सरकार के आदेशानुस्रार फरवरी माह से 14 किलो गेहू ,11 किलो चावल और 10 किलो बाजरा मिलेंगा .

 

पहले के मुकाबले कम मिलेंगा अब राशन

जो अब नए आदेश आये है उसके अंतर्गत अब पहले से कम राशन मिलेंगा , जिला अधिकारियो ने आदेश दिया है की अब जो 14 किलो गेहू मिलता था वो तो उतना ही मिलेंगा . लेकिन 21 किलो चावल की जगह 11 किलो चावल मिलेंगा साथ ही अब 10 किलो बाजरा भी मिलेंगा . घरेलू राशन कार्ड पर भी अब चावल को कम करके 1 किलो कर दिया गया है जो की पहले 2 किलो था लेकिन गेहू में कोई भी परिवर्तन नहीं किया गया है .

ये भी पढ़े : 7th Pay Commission : कर्मचारियों के लिए नए साल से पहले तोहफा , ग्रेड में 49 हजार का इजाफा

विभिन्न जिला अधिकारियो को इस बारे में आदेश जारी

जो आदेश सरकार ने दिए है उसके अनुसार 2022-23 में 30 हजार ज्वार , 50 हजार टन मक्का  और 50 लाख टन बाजरा खरीदने का अध्यादेश जारी कर दिया गया है . लेकिन पहले के मुकाबले अब चावल की खरीद को कम कर दिया गया है और बाजरा की खरीद को बड़ा दिया गया है .

इस अध्यादेश के अंतर्गत इन विभिन्न जिला अधिकारियो को आदेश जारी कर दिया गया है . इसमें है कोशाम्बी , आगरा , गाजियाबाद ,कानपूर नगर , कानपूर देहात और विभन्न जिले शामिल है .