Ration Card Update : राशन कार्ड वालो के लिए बड़ी खबर अब फ्री राशन के साथ मिलेंगा 10 किलो बाजार

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े Join Now

जो लोग राशन कार्ड के माध्यम से फ्री राशन ले रहे थे उनके लिए एक बड़ी खबर आ रही है अब फ्री राशन के साथ सरकार बाजरा भी देने जा रही है . इसके बारे में एक दिन पहले ही सरकार ने आदेश जारी कर दिया है और अब जल्दी ही राशन कार्ड धारको को फरवरी से बाजरा भी मिलेंगा .

सरकार ने ये फैसला इसलिए भी लिया है क्योकि पिछले दिनों गेहू का वितरण कम हो गया था पहले लोगो को 35 किलो गेहू और 16 किलो चावल मिलता था . लेकिन अब सरकार के आदेशानुस्रार फरवरी माह से 14 किलो गेहू ,11 किलो चावल और 10 किलो बाजरा मिलेंगा .

 

पहले के मुकाबले कम मिलेंगा अब राशन

जो अब नए आदेश आये है उसके अंतर्गत अब पहले से कम राशन मिलेंगा , जिला अधिकारियो ने आदेश दिया है की अब जो 14 किलो गेहू मिलता था वो तो उतना ही मिलेंगा . लेकिन 21 किलो चावल की जगह 11 किलो चावल मिलेंगा साथ ही अब 10 किलो बाजरा भी मिलेंगा . घरेलू राशन कार्ड पर भी अब चावल को कम करके 1 किलो कर दिया गया है जो की पहले 2 किलो था लेकिन गेहू में कोई भी परिवर्तन नहीं किया गया है .

ये भी पढ़े : 7th Pay Commission : कर्मचारियों के लिए नए साल से पहले तोहफा , ग्रेड में 49 हजार का इजाफा

विभिन्न जिला अधिकारियो को इस बारे में आदेश जारी

जो आदेश सरकार ने दिए है उसके अनुसार 2022-23 में 30 हजार ज्वार , 50 हजार टन मक्का  और 50 लाख टन बाजरा खरीदने का अध्यादेश जारी कर दिया गया है . लेकिन पहले के मुकाबले अब चावल की खरीद को कम कर दिया गया है और बाजरा की खरीद को बड़ा दिया गया है .

इस अध्यादेश के अंतर्गत इन विभिन्न जिला अधिकारियो को आदेश जारी कर दिया गया है . इसमें है कोशाम्बी , आगरा , गाजियाबाद ,कानपूर नगर , कानपूर देहात और विभन्न जिले शामिल है .