अब इलाज करवाना हुआ आसन , घर बेठे बनाये Ayushman Bharat Card इस तरीके से

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

Ayushman Bharat Card  : जैसे जैसे आदमी प्रगति कर रहा है वैसे वैसे वो बहुत सी बीमारियों का शिकार भी हो रहा है और आज कल इलाज भी बहुत ज्यादा महंगा हो गया है . हमारे भारत में तो अगर कोई बड़ी बीमारी आ जाये तो लोगो के घर तक बिक जाते है , लेकिन मोदी जी ने एक ऐसी योजना निकाली है जिसके द्वारा हम फ्री में इलाज करवा सकता है है . इस योजना का नाम है आयुष्मान भारत कार्ड (Ayushman Bharat Card ) है और इसमें लोगो का फ्री में इलाज हो जाता है . इस योजना के अंतर्गत किसी भी हॉस्पिटल में 5 लाख तक का फ्री इलाज भी मिल जाता है और लोगो की बीमारिया दूर भी हो जाती है .

कैसे बन सकता है Ayushman Bharat Card

इस योजना को शुरू हुए तक़रीबन 5 साल हो चुके है और इस योजना से लोगो को काफी फायदा भी मिल रहा है . पहले ये कार्ड बनवाना थोडा मुश्किल भरा होता था लेकिन अब ये कार्ड बनाना  आसान हो चूका है और आप इसको घर पर भी एक एप्प के माध्यम से बना सकते है . लेकिन आपको इस आयुष्मान कार्ड को बनाने के लिए पात्र होना जरूरी है तभी ये कार्ड बना सकते है अन्यथा नहीं बना सकते . तो आज हम आपको बताएँगे की कैसे चेक करे और कैसे बनाये आयुष्मान भारत कार्ड को घर पर ही आसान तरीको से .

ayshman

ये स्टेप फॉलो करके बनाये आयुष्मान भारत कार्ड

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आपको कुछ स्टेप और बातो का ख्याल रखना पड़ेंगा जो निचे दिए गए है .

1 . इस कार्ड को बनाने के लिए आपको सबसे पहले PMJAY डाउनलोड करना होगा अपने मोबाइल पर और इसलिए आपको इन आधिकारिक वेबसाइट https://pmjay.gov.in/ पर जाना होगा .

2 . इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको क्या में eligable हु इस पर क्लिक करना होगा .

3 . इसके बाद इसमें आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा जिस पर एक सन्देश आयेंगा वो आपको साईट पर डालना होगा . फिर आपको इसमें अपना राशन कार्ड नंबर भी डालना होगा जिसके द्वारा आपको पता चल जायेंगा की आप पात्र है या नहीं .

 

आयुष्मान कार्ड बनवाने के क्या है फायदे

आयुष्मान भारत कार्ड (Ayushman Bharat Card) बनाने के एक गरीब आदमी को बहुत सारे फायदे है , सबसे पहला तो यही है की आपकी किसी भी सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटल में इलाज करवा सकते है . इस योजना एक अंतर्गत किसी भी उम्र का आदमी इस का फायदा उठा सकता है . आपको इस कार्ड से इलाज करवाने के लिए किसी भी प्रकार से पैसे देने की जरूरत नहीं बल्कि आप बिना पैसे के इलाज करवा सकते है .