Bhai Dooj 2023 : ज्योतिषाचार्य ने बताया किस दिन मनाया जायेंगा भाई दूज का त्यौहार

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

Bhai Dooj 2023 : भारत देश में समय समय पर बहुत से त्यौहार मनाये जाते है अभी एक दिन पहले ही दिवाली का दिन ख़तम हुआ है . अब बहिन और भाई के प्यार का प्रतीक भाई दूज का त्यौहार आने वाला है , जैसे हम रक्षाबंधन मनाते है उसी तरह ही ये त्यौहार मनाया जाता है . इस दिनों बहन भाई के लिए लम्बी उम्र की प्राथना करती है और भाई भी अपनी बहिन को गिफ्ट देता है . अबकी बार लोगो का त्यौहार को मनाने की डेट का नहीं पता है , लेकिन ज्योतिषाचार्य ने बताया है की 14 नवम्बर से मुर्हत शुरू होगा और 15 तारीख की शाम तक रहेंगा . इसलिए इस बार भाई दूज का त्यौहार 15 नवम्बर को मनाया जायेंगा .

 

इस दिन मनाये भाई दूज का त्यौहार

अबकी बार भाई दूज का त्यौहार 15 नवम्बर को मनाया जायेंगा क्योकि इस दिन ही शुभ मुहरत निकला है . आपको बता दे की इस दिन औरते घर के द्वार पर गोबर का यमदंड और बिछु वगेरा बनाती है . फिर औरते उसके पास बेठ कर नारियल या फिर चीनी की बनाई मिठाई अर्पण करके पूजा करती है . साथ ही साथ औरते पान और सुपारी चड़ा कर उसको डंडे के साथ कूटती है .

भाई की लम्बी उम्र की करती है कामना

इस दिन औरते अपने भाई की लम्बी उम्र के लिए बहुत से कर्मकांड करती है इसमें वो कुश के छोटे छोटे टुकड़े करती है . इस दौरान औरते एक दुसरे से बात नहीं करती बल्कि ये काम करते हुए बिलकुल ही मोन रहती है . औरते एक दुसरे से पूछती है की तुम क्या कर रही ही हो तो वो कहती है की भाई की उम्र बढ़ा रही है . साथ ही साथ वो अपने भाई को दुआ और श्राप दोनों ही देती है . इसके बदले भाई भी अपनी बहन को तरह तरह के गिफ्ट देते है और उनको आशीर्वाद भी देते है . बहिन ये काम करते हुए अपने अपने लोक गीत भी गाती है और इस त्यौहार को बहुत ही अच्छी तरह मनाती है .

ये भी पढ़ेधनतेरस में तिजोरी में रखे ये चीज होगी धन की वर्षा