chandrayaan 3 landing update

चंद्रयान 3 की नहीं होगी 23 अगस्त को लैंडिंग , इसरो के चाल से रूस भी हैरान

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

दोस्तों जैसा आपको पता है की पिछले दिनों भारत ने अपना चंद्रयान 3 मिशन लांच किया था जो की सफलतापूर्वक चाँद की तरफ छोड़ा गया . इसरो ने ये मिशन चंद्रयान 2 के फ़ैल होने के 4 साल बाद ये मिशन लांच किया है , इसका लक्ष्य चाँद के उस भाग पर लैंड करवाना है जहा सूर्य का प्रकाश नहीं पड़ता . चंद्रमा का दक्षिणी धुर्व पर अँधेरा रहता है और वहा पर आज तक कोई भी देश अपना कोई भी मिशन लैंड नहीं करवा पाया है . अगर भारत का ये मिशन सफल हो जाता है तो दुनिया के इतिहास में ये एक मिल का पत्थर साबित होगा .

 

रूस ने भी लांच किया लूना 25

 

इसरो ने अपना जो मिशन लांच किया है वो 23 अगस्त के आस पास चाँद पर लैंड करना था , लेकिन एक खबर ने भारत को बहुत बड़ा झटका दिया . इसको इतिफ़ाक कहा जाए या नहीं रूस ने अपना चाँद का मिशन भी लांच कर दिया है जिसका नाम है लूना 25 . उन्होंने ये मिशन 11 अगस्त को लांच किया है और इस यान में उनके सबसे शक्तिशाली इंजन लगे है . जिससे लूना 25 केवल 5 दिन में ही चाँद के ऑर्बिट में परवेश कर जायेंगा .

इसरो ने भी की चंद्रयान 3 को लेकर तयारी

 

रूस ने तो भारत के साथ विश्वश्घात किया है , क्योकि ये कोई इतिफाक नहीं हो सकता की जब भारत का चंद्रयान 3 चाँद पर लैंड करेंगा उससे पहले ही लूना 25 लैंड करेंगा . चलो जो होना था हो गया अब इसरो ने भी रूस की चाल का जवाब देने की सोच ली है और ये अपडेट निकल कर सामने आ रही है की इसरो चंद्रयान को 23 अगस्त से एक हफ्ते पहले ही लैंड करवा सकता है . इसरो ने जो काम एक हफ्ते बाद में करना था एक हफ्ते पहले ही कर दिया जिससे इसरो के यान का इंधन भी बच गया है और भारत का चंद्रयान ही पहे लैंड करेंगा .

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *