Gaganyaan Astronauts
Gaganyaan Astronauts

Gaganyaan Astronauts : भारत के 4 एस्ट्रोनॉट्स जायेंगे चाँद पर जल्द , हुआ नामो के एलान

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

Gaganyaan Astronauts  : भारत अंतरिक्ष के क्षेत्र में एक के बाद एक झंडे गाड़ता चला जा रहा है, कुछ दिनों पहले भारत के इसरो ने चंद्रयान मिशन में सफलता प्राप्त की थी. उन्होंने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर चंद्रयान को लैंड करवा कर इतिहास रच दिया था. और अब भारत का अगला चंद्रयान मिशन शुरू होने को है जिसमें वह चार आदमियों को चंद्रमा की सतह पर भेजेगा. आज तक सिर्फ अमेरिका की नासा कंपनी ने ही चंद्रमा पर आदमी भेजे हैं इसके अलावा और किसी को सफलता प्राप्त नहीं हुई है.

नरेंद्र मोदी ने की नाम की घोषणा

भारत के इस गगनयान मिशन में कौन लोग जाएंगे उसके नाम की घोषणा आज नरेंद्र मोदी जी ने कर दी है, इसके साथ ही उन्होंने उन लोगों को साथ मिलकर शुभकामनाएं भी दी है. पीएम मोदी ने जिन नाम का ऐलान किया है उसमें एयरफोर्स के फाइटर पायलट रह चुके प्रसाद बालकृष्ण नायर, अंगद प्रताप, अजीत कृष्णा, और शुभांशु शुक्ला शामिल है.

आपको बता दें कि इन चारों की ट्रेनिंग रूस में हुई है और वह इस समय सब लोग बेंगलुरु में बाकी की ट्रेनिंग पूरी कर रही हैं. इन चारों लोगों को फाइटर पायलट चलाने में काफी कुशलता है और इन्होंने हर तरह के फाइटर जेट उडाये हुए है . इसलिए उन्हें फाइटर जेट की हर कमी और खासियत के बारे में गहरी जानकारी है.

कैसे चुने गई यह चारों गगनयान मिशन के लिए

आपको बता दें कि गगनयान मिशन के लिए काफी फाइटर पायलटो ने अप्लाई किया था उन सब की परीक्षा आयोजित की गई और उनको परखा गया था. उसके बाद उन सब में से केवल 12 फाइटर पायलटो का ही नाम सामने आया था जिसमें से आज नरेंद्र मोदी जी ने चार पायलटो को गगनयान मिशन के लिए चुन लिया है. आपको बता दें कि हमारी स्पेस एजेंसी इसरो काफी समय पहले से ही चंद्रयान के इस मिशन के लिए काम कर रही है. यह कहा जा रहा है कि इसरो ने 2007 से ही इसके लिए तैयारी शुरू कर दी थी और अब जो उनको सफलता मिलती जा रही है तो वह एक के बाद एक मिशन ला रही है.

About admin