Gaganyaan Mission : भारतीय स्पेस एजेंसी ISRO ने रचा इतिहास , गगनयान मिशन कर दिया लांच

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

Gaganyaan Mission : भारत ने पिछले कुछ दिनों से एक से बढ़कर एक उपलब्धि हासिल कर रहा है , पहले भारत ने चंद्रयान 3 को चाँद की कक्षा में लैंड करवाया . आपको बता दे की भारत ने चंद्रयान को चाँद की उस जगह लैंड करवाया था जहा पर आज तक कोई भी देश पहुच नहीं पाया था . जिसके कारण भारत का झंडा विशव में उच्चा हो गया है , उसके बाद इसरो (ISRO ) ने सूर्य के लिए मिशन आदित्य लांच किया जो की वो भी सफल रहा . अब भारत ने एक और कदम बड़ा दिया है और गगनयान (Gaganyaan) का सफलतापूर्वक टेस्ट किया जो की सफल रहा .

 

गगनयान ले जायेंगा अन्तरिक्ष में मानव को

 

इसरो जो गगनयान लांच कर रहा है उसका मकसद अन्तरिक्ष में मानव को ले जाना है , और उनकी धरती पर सुरक्षित वापसी करवाना लक्ष्य है . इस मिशन की टेस्टिंग का लांच सबसे पहले आज सुबह 8 बजे करना था जो किसी कारणों से टालना पड़ा लेकिन फिर 10 बजे दुबारा कोशिश की गयी जो की सफल रही . आपको बता दे की ये मिशन आंध्रप्रदेश के श्री हरी कोटा से की गयी ये जानकारी खुद इसरो ने प्रेस के माध्यम से दी .

गगनयान सफल कराने की पूरी है कोशिश

आज जब सुबह गगनयान (Gaganyaan ) की लांच की दो बार कोशिश की गयी , लेकिन दोनों बार टालनी पड़ी . उसके बाद वैज्ञानिको ने इसके पीछे की कमी को पता लगाया और उसको फिर सही किया गया . जिसके बाद तीसरी बार में जब लांच किया गया तो वो पूरी तरह सफल रहा . आपको बता दे की आज का लांच गगनयान की ट्रायल है और यान धरती से 400 किलोमीटर ऊपर जायेंगा . फिर धरती पर वापिस आयेंगा और सबसे पहले एक प्रकार के पेराशूट खुलेंगे फिर दूसरी प्रकार के . ये पेराशूट जहा भी गिरेंगे वहा पर भारतीय नोसेना उसको रिकवर करेंगी , ये सब बंगाल की खाड़ी में लैंड होगा . इस ट्रायल के बाद और अन्तरिक्ष में मानव भेजने के बाद दुनिया में भारत का बड़ा नाम हो जायेंगा .