online transaction
online transaction

PhonePe और Google Pay से पेमेंट करते हो तो ये कर ले अपडेट नहीं तो दिसम्बर में बंद हो जायेंगे

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

आज कल सभी लोग कैश की जगह ऑनलाइन पेमेंट करना ज्यादा पसंद करते है , और आज सब्जी बेचने वाले से लेकर रिक्शा चलाने वाले सभी इस्तेमाल करते है . अगर आप भी PhonePe या फिर Google Pay इस्तेमाल करते है तो आपके लिए आने वाले कुछ दिनों में इसको चलाना मुश्किल हो सकता है . इसका कारण है ये है की आने वाले दिनों में बैंक UPI ID चलाने वालो के लिए इसको चलाना मुश्किल हो जायेंगा . क्योकि नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया ने ये अधिसूचना जारी की है की जो एक साल से यु पी आई आई डी नहीं चला रहे है उनकी ये ऑनलाइन सुविधा बंद कर दी जाएँगी .

 

UPI से करे तुरंत पेमेंट

नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ने अधिसूचना जारी करते हुए कहा की जिन्होंने अपने फ़ोन पर UPI ID बनाई हुई है लेकिन उसके माध्यम से अब तक कोई लेन देन नहीं किया है तो वो अब इसका इस्तेमाल नहीं कर सकते . इसके लिए आपको तुरंत से अपनी UPI ID से पेमेंट करनी होगी तभी ये आपके ऊपर लागु नहीं होगा .

 

गलत पेमेंट से बचने के लिए ये नियम लागू होगा

आपको बता दे की सरकार पिछले एक साल से नहीं इस्तेमाल हो रहे UPI ID को इसलिए बंद करना चाहती है की कोई इस आई डी का गलत प्रयोग ना कर पाए . क्योकि कई बार ऐसा होता है की आप अपना फ़ोन नंबर बदल लेते है जिसके कारण आपकी पुरानी UPI ID की जगह दूसरी आई डी दी जाती है . और वो पुराने वाली किसी और को अलोट कर दी जाती है , लेकिन कई बार इसका गलत इस्तेमाल हो जाता है . इसलिए सरकार इस गलत लेन देन से बचने के लिए ही इसको बंद करने का दिशा निर्देश जारी किया है .

About Deepak Chauhan

दीपक चौहान को आर्टिकल लिखने में कई साल का तजुर्बा है , उन्होंने कई वेबसाइट पर आर्टिकल लिखे है .उनके आर्टिकल हमेशा सच पर आधारित होते है और हमेशा ऐसे आर्टिकल लिखते है जिससे लोगो की जानकारी ही बढती है .