आपके मोबाइल में दिखे ये संकेत तो समझ ले Record हो रही आपकी call

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

Call Spying : आज के समय में हर को कोई आदमी मोबाइल फोन का इस्तेमाल करता है, मोबाइल फोन ने हमारी जिंदगी आसान तो करती है लेकिन कुछ खतरे भी हमारे सामने आ रहे हैं. आप अपना फोन इस्तेमाल कर रहे होते हैं और उसमें कुछ अजीब हरकतें होने शुरू हो जाती हैं. तो आपको एकदम सावधान हो जाना चाहिए जैसे कि आपका फोन हैंग हो जाता है या फिर अपने आप बंद हो जाता है. तो बहुत ज्यादा संभव है कि आपका फोन टेप किया जा रहा हो. आज हम आपको कुछ ऐसे संकेत बताएंगे अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो आप जान सकेंगे कि आपका फोन हैक हो चुका है.

बैटरी का अत्यधिक गर्म होना

दोस्तों अगर आप अपना फोन इस्तेमाल करते हैं तो देखा होगा कि यह कभी गम नहीं होता. लेकिन अगर इसमें कोई स्पाइवेयर डाला हुआ है तो आपका फोन जरूर से ज्यादा गर्म हो जाता है. इसका कारण है कि इसकी बैटरी पर जोर पड़ता है और वह बार-बार खत्म हो जाती है. इससे भी आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि आपका फोन स्पाई हो रहा है.

मोबाइल डाटा का अत्यधिक इस्तेमाल होना

अगर आप अपने फोन में इंटरनेट का कम इस्तेमाल कर रहे हैं और इसके बावजूद भी आपका डाटा खत्म हो रहा है. तो दोस्तों बहुत संभव है कि आपका फोन को स्पाई किया जा रहा है. इसकी जांच करने के लिए आपको अपनी सेटिंग पर जाना होगा और वहां पर एक ऑप्शन होता है कि डाटा कहां-कहां खर्च हुआ है. इससे भी आप बहुत आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपका फोन पर निगरानी की जा रही है.

विज्ञापनों का आना

दोस्तों फोन के हैक होने का सबसे बड़ा जो निशानी है वह है कि आपका फोन पर अपने आप ही विज्ञापन आ जाते हैं. विज्ञापनों के साथ आपका फोन के ऊपर एक विंडो ओपन हो जाती है जिसे पॉप मैसेज कहते हैं. यह भी आपके फोन हैक होने की बहुत बड़ी निशानी है.

फोन की लाइट का चलना

यदि आपके फोन की स्क्रीन अपने आप ही फोन या ऑफ हो रही है तो बहुत संभव है कि आपका फोन हैक हो चुका है. आपका फोन के दाएं हाथ की तरफ अगर एक हरी रंग की लाइट जल्दी दिखाई दे तो यह संकेत देता है कि आपका फोन हैक हो चुका है.

ऐसे सारे संकेत मिलने के बाद आपको तुरंत मोबाइल वाले के पास जाना चाहिए और अपने फोन को फॉर्मेट करवा देना चाहिए ताकि जो भी उसमें वायरस है वह आसानी से निकल सके.