How To Keep Away Childern From Mobile
How To Keep Away Childern From Mobile

बच्चो की ज्यादा मोबाइल देखने की आदत कैसे छुडवाये , ये है आसान तरीका

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

How To Keep Away Childern From Mobile : जब से मोबाइल फ़ोन आया है तब से लोगो की जिंदगी बदल गयी है , अब बहुत से काम आसानी से हो जाते है . लेकिन मोबाइल फ़ोन कुछ मुसीबत भी लेकर आया है और सबसे बड़ी मुसीबत है बच्चो को मोबाइल की आदत . अक्सर लोगो को घर में ये शिकायत रहती है की उसका बच्चा ज्यादा मोबाइल फ़ोन देखता है . अगर बच्चा मोबाइल फ़ोन से ही चिपक कर रह जायेंगा तो उसका शारीरिक और मानसिक विकास नहीं होगा . इसलिए हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे है जिससे आप अपने बच्चे की मोबाइल की आदत छुडवा सकते है .

 

बच्चो को मोबाइल से दूर कैसे रखे How to Keep Children away from mobile

 

बच्चों की मोबाइल की आदत छुड़वाना बहुत ही ज्यादा आसान है , दोस्तों एक बात याद रखिये की बच्चा तो एक कच्चा घड़ा होता है . बच्चा जैसा अपने बड़ो को देखता है तो वैसे ही वो करता है , सबसे पहले आपको अपने बच्चे के आगे मोबाइल देखना कम करना पड़ेंगा . आपको देख कर आपका बच्चा भी मोबाइल का बहुत ही कम इस्तेमाल करेंगा .

child

दूसरा आपकी शिकायत रहती है की बच्चे को अगर फ़ोन ना दे तो वो खाना ही नहीं खाता . तो अगर वो कम खाना खाता है या नहीं खाता तो मत खाने दो पर आप उसको मोबाइल मत दीजिये . क्योकि ऐसा अगर आप करते है तो बच्चे को मोबाइल के साथ खाना खाने की आदत पड़ जाएँगी .

बच्चो की डाट मत लगाये

अक्सर घरो में देखा जाता है की जब आप अपने बच्चे को मोबाइल से दूर रहने को कहते है तो वो मानता नहीं है . जब वो नहीं मानता है तो आप उसको डाट लगा देते है ऐसे में आपके बच्चे का मानसिक विकास नहीं होगा और वो अपने आप को हिन भावना से ग्रसित समझेगा .

 

अपने बच्चे को रखे काम में व्यस्त

सबसे अच्छा तरीका है की अपने बच्चे को किसी भी प्रकार के काम में व्यस्त रखे . इसके लिए सबसे अच्छा उपाय है की उसको योग या फिर और कोई खेल में ज्वाइन करवा दे . इसके कारण आपका बच्चा बहुत ही कम मोबाइल पर ध्यान देगा जिससे उसका शारीरिक विकास भी आसानी से हो सकेंगा .

 

About Deepak Chauhan

दीपक चौहान को आर्टिकल लिखने में कई साल का तजुर्बा है , उन्होंने कई वेबसाइट पर आर्टिकल लिखे है .उनके आर्टिकल हमेशा सच पर आधारित होते है और हमेशा ऐसे आर्टिकल लिखते है जिससे लोगो की जानकारी ही बढती है .