सरकार ने जारी किया आदेश , 6 अप्रैल को 12 से 3 बजे तक घर से ना निकले ये है मामला

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

दोस्तों आपको जैसा पता है की अबकी बार सब सालो से ज्यादा गर्मी पढने के आसार है कुछ जगह पर इतनी ज्यादा गर्मी पड़ रही है की लोगो के लिए सलाह जारी कर दिया गया है . ये खबर आ रही है की झारखण्ड मौसम विभाग ने अपने विभिन्न जिलो के लिए नोटिस जारी किया है . इस नोटिस में ये बताया गया है की धनबाद और बाकी के झारखण्ड में 6 अप्रैल को बहुत ही ज्यादा गर्म हवा चल सकती है . उन्होंने कहा की इस दिन लोगो को 12 बजे से लेकर 6 बजे तक घर से नहीं निकलना चाहिए अगर फिर भी जरूरत पड़ती है तो जरूरी समान लेकर ही निकले .

 

झारखण्ड मौसम विभाग ने दी लोगो को सलाह

झारखण्ड मौसम विभाग की माने तो 6 अप्रैल को 12 बजे से लेकर 3 बजे तक बहुत ही ज्यादा गर्म हवा चल सकती है . इसलीये उन्होंने कहा की घर से मत निकले अगर फिर भी निकलना हो तो भरपूर पानी पी कर ही घर से निकलना चाहिए , चाहे प्यास लगी हो या नहीं . साथ ही साथ चस्मा , जुटे और छाता भी साथ ही लेकर निकले , और अपने साथ पानी भी जरूर रख लेना चाहिए . उन्होंने कहा की आपको चाय या काफी और दूसरी ऐसी चीज पीने से बचना चाहिए जिससे प्यास लगे या फिर जो की खुस्की बडाये .

 

तेज गर्मी में ऐसे कर सकते है बचाव

लोगो के लिए सलाह जारी करते हुए मौसम विभाग ने कहा की आपको अपने शरीर पर ऐसे कपडे डालने चाहिए जो की सूती के हो या फिर बहुत ही ज्यादा हलके हो . उन्होंने कहा की पार्किंग की गाडी में अपने बच्चो या फिर पालतू जानवरों को नहीं छोड़ना चाहिए , साथ ही साथ पशुयो को छाया में बांधना चाहिए . उन्होंने ये भी कहा की ऐसा भोजन ना करे जो की प्रोटीन वाला हो जिसके कारण शरीर में पानी की कमी हो . अगर फिर भी गर्मी लग जाए तो निम्बू पानी , छाछ साथ हि साथ ओ आर एस का घोल पिलाना चाहिए और मरीज को नजदीकी हॉस्पिटल में एडमिट कर देना चाहिए .