अगर इस तरह का पेशाब आ रहा है तो समझो किडनी होने वाली ख़राब

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

Kidney failure symptoms : दोस्तों हमारा शरीर इस तरह से बनाया गया है की वो किसी भी प्रकार की गंदगी को शरीर में रहने नहीं देता . जब हमारे शरीर में कुछ गंदगी एकत्र हो जाती है तो वो पेशाब के माध्यम से बाहर आ जाती है . हमारे शरीर में फ़िल्टर का काम करती है हमारी किडनिया , लेकिन जब इनमे कुछ दिक्कत आ जाती है तो ये पूरा काम नहीं कर पाती . आपके शरीर में एक चीज़ बहुत जरूरी होती है और वो चीज़ है प्रोटीन , लेकिन जब किडनी ख़राब जो जाती है तो वो पेशाब के माध्यम से बाहर आने लगती है .

 

इन लक्षणों से पहचाने किडनी ख़राब होने का

 

अगर हमारे बॉडी में कुछ सही नहीं हो रहा है और किडनी सही काम नहीं कर रही हो तो वो अपने लक्षण देना शुरू कर देता है . जैसा की जब किडनी खराबी की शुरवात होती है तो आपके हाथ पैर सूजना शुरू होने लग जाता है . साथ ही साथ आपका पेशाब बार बार आने लगता है और आपको थकान होने लगती है . साथ ही साथ आपके पेशाब में ज्यादा झाग भी बन्ने लगता है और आपकी पीठ पर दाने हो जाते है .

kidney

क्या होता है प्रोटीन यूरिया

दोस्तों आप सोच रहे होगे की प्रोटीन यूरिया क्या होता है तो आपको बता दे इसका मतलब है शरीर में से प्रोटीन का लीकेज . शरीर में किडनी का काम है कूड़े को बाहर निकालना , ये शरीर की अच्छी चीजों को रोक कर बेकार चीज़े बाहर निकल देती है . खून जो होता वो फ़िल्टर किया होता है लेकिन जब खून में प्रोटीन आने लगे तो समझो कुछ गड़बड़ है .

 

किडनी की समस्या आने का मुख्य कारण है आपका ब्लड प्रेशर हाई होना या फिर शुगर की बीमारी होना . आप अपना यूरिन टेस्ट करवाके इसको आसानी से पकड़ सकते है और फिर दवाई खा कर इसको वही पर रोक सकते है . बच्चो में भी अगर सही समय पर समस्या की पहचान कर ली जाए तो दवाई से ठीक हो सकते है .

Leave a Comment