Earthquake Today : नेपाल में आया जबरदस्त भूकम्प , जानमाल का हुआ नुकसान ये है कारण भूकम्प का

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

Earthquake Today : भारत में और नेपाल में काफी दिनों से भूकम्प आ रहे है अभी तक कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ था . लेकिन कल रात नेपाल और भारत में भूकम्प आया रात 11 बजे के करीब , जिसमे हिंदुस्तान में तो कुछ नुकसान नहीं हुआ . लेकिन खबर आ रही है की नेपाल में बहुत बड़ी जन हानि हुई है . आपको बता दे की भूकम्प की तीर्वता 6 से ऊपर थी जिसके कारण नेपाल के जाजरकोट में बड़ी हानि हुई है .

नेपाल में जो भूकम्प आया उसमे बताया जा रहा है की 250 से ऊपर लोगो की जनहानि हुई है , और ये आकडे बढ़ते ही जा रहे है . इतना ही नहीं कल वाले भूकम्प के बाद नेपाल की मेयर भी इस दुनिया में नहीं रही . पहले भी नेपाल में बहुत ही बड़ा भूकम्प आया था जिसमे बहुत ज्यादा लोगो की जनहानि हुई थी .

 

आखिर क्यों आ रहे नेपाल में इतने भूकम्प

आपको बता दे की नेपाल में पहले भी बहुत बड़ा भूकम्प आया था जिसमे बहुत से लोग मारे गए थे और अब कल फिर भूकम्प आया जिसके जान माल का नुकसान हुआ . अब मन ये प्रशन आता है की नेपाल में इतने भूकम्प क्यों आ रहे है तो आपको बता दे की नेपाल भारतीय और तिब्बत प्लेट के पास बसा हुआ है . इसके कारण हर 100 साल में ये कुछ मीटर खिसक जाती है , इसके खिसकने के कारण ही नेपाल में भूकम्प आते है . आपको बता दे की नेपाल उन देशो की गिनती में आता है जहा सबसे ज्यादा भूकम्प आते है और इसमें नेपाल का नंबर 11 है . कल के आये भूकम्प में भारत में प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी ने भी दुःख जताया है और हर संभव सहायता देने की पेशकश की है .